Breaking News
recent

अब ATM से एक दिन में निकाल पायेंगे 10000 रुपये, रिजर्व बैंक ने बढ़ाई

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए एटीएम से दैनिक निकासी सीमा को आज दोगुने से भी अधिक कर 10,000 रुपये कर दिया। केंद्रीय बैंक ने हालांकि 24,000 रुपये की साप्ताहिक सीमा को बरकरार रखा है। इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने चालू खाते से साप्ताहिक निकासी सीमा को 50,000 रपये से बढाकर एक लाख रपये कर दिया है। इस कदम से छोटे कारोबारियों को राहत मिलने की उम्मीद है।
केंद्रीय बैंक ने एक अधिसूचना में कहा है कि निकासी सीमा में यह बढोतरी तत्काल प्रभाव से लागू होगी।उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने एक जनवरी को एटीएम से निकासी सीमा को 2500 रपये से बढाकर 4500 रुपये प्रति दिन किया था।
केंद्रीय बैंक ने नौ नवंबर 2016 को घोषित नोटबंदी के तहत नकदी निकासी पर सीमा तय की थी। 50 दिन की नोटबंदी की सीमा 30 दिसंबर को समाप्त हो गई। इससे पहले एटीएम से पैसे निकालने की सीमा 4500 रुपये थी। नोटबंदी के बाद पहले बैंकों से नकदी निकासी की सीमा 4,500 रुपये प्रतिदिन और एटीएम से 2,500 रुपये प्रतिदिन कर दिया था।
नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने के बाद आरबीआई ने एटीएम से डेली कैश निकालने की सीमा बढ़ाकर 4500 रुपये कर दिया था। वहीं अब सरकार ने आज एटीएम से कैश निकालने की सीमा को बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है हालांकि हफ्ते में 24 हजार रुपये की लिमिट कायम रहेगी।
8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान करने के बाद पीएम मोदी से एटीएम से डेली कैश निकालने की लिमिट भी तय की थी जिसे पहले 2 हजार और कुछ दिन बाद 2500 रुपये किया गया था।
नए नोटों की सप्लाई कम होने और मांग अधिक होने के चलते नकदी का संकट पैदा हुआ और सरकार ने इस संकट से निपटने के लिए नकदी सीमा के लिए अपर लिमिट निर्धारित कर दी थी।

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.