Breaking News
recent

Advertisement

गाय की म्रत्यु के बाद विधि विधान से किया अंतिम संस्कार, तेरहवे पर विशाल भंडारा किया,

Adjust the font size:     Reset ↕

-भंडारे में आये हजारो लोगो को बांटे गोसेवा करने के अपील पत्र
शहजाद खान मक्सी । वर्तमान में चल रहे इस घोर कलयुग में गाय के प्रति लोगो की उदासीनता आम उजागर देखें को मिलती हे, कोई अपनी गाय को ऐसे ही छोड़ देता हे तो कोई काम न होने पर गाय को बाजार में काटने के लिए बेच देता हे लेकिन गाय को पालने की प्रेरणा देते हुए मक्सी पास स्तिथ ग्राम टोककला में रविवार को एक अनोखा धार्मिक आयोजन देखने को मिला, यहाँ आयोजन था एक गाय की मृत्यु  होने पर तेरहवे का भंडारा जिसमे पक्की रसोई बनाई गई थी, इसमें ग्राम के अस्पास के हजारो लोग शामिल हुए । यहाँ पर गुर्जर समाज के एक परिवार द्वारा अपनी गाय गंगा की मृत्यु होने पर विधिविधान से उसका अंतिम संस्कार किया गया । उल्लेखनीय हे की यहाँ के निवासी कमल सिंह गुर्जर कि देशी गाय की गत मृत्यु 13 फरवरी को हो गई थी, मृत्यु पश्चात कमल सिंह ने पुरे गाँव में गाय की अंतिम शवयात्रा बेंड और जुलुस के साथ निकली सजा कर निकली थी और पाने खेत पर जेसीबी से गड्डा खोद कर गाय को दफनाया गया था   
विधिविधान से सभी क्रियाक्रम संपन्न किये –गाय की मृत्यु के बाद गमगीन परिवार ने पूरे गांव में जूलुस निकालकर विधि विधान से अंतिम सस्कार किया फिर 15 फरवरी को तीसरे का कार्यक्रम कर परिवार के सदस्यो ने मुण्डन कराया। 22 फरवरी को दसवे का कार्यक्रम कर उज्जैन जाकर पिण्डदान कराया, 26 फरवरी रविवार को विशाल भण्डारे का आयोजन हुआ। भंडारे में गुलाबजामुन, बेसन चक्की, मिक्चर, सब्जी और पुडी का हजारो लोगो को भोजन करवाया गया भण्डारे में पूर्व सासंद सज्जन सिंह वर्मा, प्रदेश काग्रेस महामंत्री मनोज राजानी, मक्सी नपा अध्यक्ष राजेन्द्र पटेल,ब्लाक काँग्रेस अध्यक्ष जसंवत सिंह राजपूत,बलदेव सिंह अमोना, डॉ सुरेश गुर्जर, संजय गुर्जर आदि के साथ हजारो लोगो ने भण्डारे में प्रसाद ग्रहण किया।
फोल्डर का वोमोचन किया - पगड़ी रस्म के बाद अतिथियो ने गाय पर कमल सिंह गुर्जर द्वारा लिखे गये विनम्र निवेदन के फोल्डर का विमोचन कर लोगो में उनका वितरण किया।
ग्याहरह हजार का पुरूष्कार  की घोषणा की- इस अवसर पर पूर्व सासंद वर्मा ने कहा कि तहसील स्तर पर प्रतियोगिता प्रतिवर्ष आयोजित कर ज्यादा दूध देने वाली गाय के गौपालक को मेरी और से ग्याहरह हजार का पुरूष्कार दिया जायेगा। वर्मा ने कहा कि गाय माता हमारी माँओ में सबसे बढ़कर है इसकी रक्षा करना हमारा कर्तव्य है।
कमल सिंह ने किया विनम्र निवेदन का फोल्डर वितरित किया – भंडारे के आयोजक कमल सिंह ने बताया की ये आयोजन विशेष कर लोगो को गो माता की सेवा की प्रेरणा देने के लिए आयोजित किया गया था इस अवसर पर कमल सिंह ने एक विनम्र अपील का फोल्डर  वितरित किया जिसमे उन्होंने गाय को केसे पाला का विवरण किया और गाय माता के स्थान का नभी उल्लेख किया कमल सिंह ने पत्रिका को बताया की मेने मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा की आप ज्यादा दूध देने वाली गाय को हर वर्ष 50 हजार का इनाम देते हो तो देशी गाय पालने वाले की भी 12 हजार रुपए देने का कानून बना दो देश कृषि प्रधान हो जायेगा

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.