Breaking News
recent

*30 साल बाद 15 घंटे 32 मिनट का होगा रोज़ा*

शाजापुर।अल्लाह की इबादत के पवित्र माह रमज़ान की शुरुआत इस बार नौतपा में होगी। इसके साथ ही उनकी श्रद्धा की कड़ी परीक्षा भी होगी। दरअसल, करीब 30 साल बाद इस बार रोज़ा (उपवास) 15 घंटे 32 मिनट का होगा। इसके लिए मुस्लिम धर्मावलंबियों ने अभी से विशेष तैयारियां शुरू कर दी हैं।

नौतपा की शुरुआत 25 मई से होगी। यह 2 जून तक चलेंगे। उधर पवित्र माह रमज़ान की शुरुआत 26-27 मई से होना है। बोहरा समाज के लोग पहला रोजा 26 मई को रखेंगे। इस बार रोज़े का वक्त करीब 16 घंटे का रहेगा। ऐसा करीब 30 साल बाद होगा। रोज़े के दौरान पानी तक का परहेज़ रखा जाता है, यहां तक की थूंक भी नहीं गटक सकते।

तड़के सेहरी के बाद से रोज़े की शुरुआत होती है, जो मग़रिब की अज़ान तक रहता है। इसके साथ अफ्तार किया जाता है। इस पवित्र माह में धर्मावलंबी सिर्फ अल्लाह की इबादत में लीन रहते हैं। इस दौरान क़ुरान शरीफ का नियमित पाठ किया जाता है। विभिन्ना मस्जिदों में अलग-अलग समय पर तराबियां पढ़ी जाती हैं।

जानकारी के मुताबिक पहले रोजे के दिन सेहरी का वक्त सुबह 3:43 बजे और अफ्तार का वक्त शाम को 7:06 बजे होगा। इसी तरह अंतिम रोज़े पर सेहरी सुबह 3:44 बजे होगी, जबकि अफ्तार का समय शाम 7:16 बजे होगा। यह अंतर 15 घंटे 32 मिनट का होगा। गर्मी का मौसम होने के कारण रमज़ान माह के लिए आहार विशेषज्ञों से मशविरा कर डाइट चार्ट बनवाया गया है। इसमें बुजुर्गों, बच्चों और बल्ड प्रेशर, शुगर आदि के मरीजों के लिए डाइट की विशेष सलाह ली गई है।

*बोहरा समाज ने भी की तैयारी*
रमजान के लिए बोहरा समाज के धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन साहब के मुंबई स्थित मुख्यालय से मेन्यु जारी किया गया है। समाज के लोगों ने आहार विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद रमजान के लिए डाइट चार्ट तैयार किया है। इसमें सेहरी के वक्त गरिष्ठ भोजन से परहेज रखने के साथ ही पेय पदार्थों को अधिक तवज्जो दी गई है। विशेषकर अफ्तारी के समय दूध, खजूर, शर्बत के अलावा ग्रीन सलाद लेने का प्रावधान है।

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.