Breaking News
recent

Advertisement

राष्ट्रभक्ति के जोश के साथ निकला विशाल पथसंचलन, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शिक्षावर्ग में 20 दिनों की साधना में रत स्वयंसेवक

Adjust the font size:     Reset ↕

शाजापुर। मन में देशभक्ति का लक्ष्य लेकर सोमवार की शाम को स्वयंसेवकों का कारवां जब नगर की सडकों से निकला तो चैराहों पर भारत माता की जय और वन्दे मातरम के जयघोष गुंजायमान हो गए, कदम-कदम पर स्वयंसेवकों के सत्कार में फुल बरसाए जा रहें थे। सैकडों उर्जावान स्वयंसेवकों के इस उत्साहपूर्ण प्रदर्शन ने संपूर्ण शहर को राष्ट्रभक्ति की लहर में सरोबार कर दिया।
यह अवसर था राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मालवा प्रान्त के शाजापुर में लग रहें 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग में आए शिक्षार्थियों के सोमवार की शाम को निकले पथ संचलन का। 17 मई से प्रारंभ हुआ यह शिक्षा वर्ग 6 जून तक चलने वाला है, जिसमें संघ शिक्षा वर्ग (प्रथम वर्ष) एवं मालवा प्रान्त का घोष वर्ग भी यहां लगा है। इस वर्ग में लगभग 600 शिक्षार्थी शारीरिक, बौद्धिक एवं घोष का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें है। प्रतिदिन सुबह 4 बजे जागरण के साथ दिनचर्या प्रारंभ होने के साथ रात्रि 10 बजे दीप विसर्जन (रात्रि विश्राम) हो रहा है। इस शिविर के 13वें दिन याने सोमवार को स्टेडियम ग्राउंड से यह पथ संचलन प्रारंभ हुआ जो काशी नगर, पुलिस लाईन, नई सडक, बडा चैक, छोटा चैक, सोमवारिया बाजार, मगरिया, टेंशन चैराहा, फव्वारा चैक होते हुए उत्कृष्ट विद्यालय मैदान पहुंचा और यहां संचलन का समापन हुआ। समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शाजापुर विभाग कुटुम्ब प्रबोधन प्रमुख देवकृष्ण व्यास द्वारा अखंड भारत विषय पर आजस्वी कविता का पाठ किया। इसके पश्चात रतलाम जिला कार्यवाह आशुतोष शर्मा द्वारा गुरू गोविन्दसिंह की कहानी उपस्थित स्वयंसेवकों को सुनाई। इस अवसर पर वर्गाधिकारी रजनीश त्रिवेदी भी मंचासीन थे। 

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.