Breaking News
recent

प्रथम सोमवार भक्ती उमड़ी भोले के द्वार

सुबह शाम लगा श्रद्घालुओं का तांता, ओंकार महाराज निकले भ्रमण पर

शाजापुर। सावन माह के पहले सोमवार शहर के शिव मंदिरों में भक्ति का सैलाब उमड़ पड़ा। अलसुबह से ही शिवालयों में ओम नम: शिवाय के जाप सुनाई देने लगे थे। सभी शिव मंदिरों में शिवलिंग का आकर्षक श्रृंगार किया गया। वहीं शाम को ओंकार महाराज भक्तों के बीच पहुंचे उनके हालचाल जानने।
सावन के दिनों में शिव पूजा का अपना महत्व है। पूरे महीने शिव मंदिरों पर भक्तों का तांता लगा रहता है। लेकिन सोमवार को श्रद्घालुओं की भीड़ देखते ही बनती है। क्योंकि आज सावन का पहला सोमवार था, तो शहर के शिवालयों में सुबह से ही जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक का सिलसिला शुरू हो गया था, जो दोपहर तक चला। वहीं शाम को एक बार फिर से शिव मंदिरों में भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया था। इस दौरान अभिषेक के साथ भजन कीर्तन का दौर भी चलता रहा।
हुए आकर्षक श्रृंगार....
श्रावण के प्रथम सोमवार को नगर मंगलनाथ महादेव, ओंकारेश्वर, नीलकंठेश्वर महादेव, सोमेश्वर महादेव सहित अन्य शिवालयों पर शिवलिंग का चित्ताकर्षक श्रृंगार किया गया। जिसमें मंगलनाथ महादेव को शंकर परिवार का रूप दिया गया तो ओंकारेश्वर महादेव के शृंगारित स्वरूप हर किसी को भा रहा था। इसी प्रकार गायत्री नगर स्थित नीलकंठेश्वर को मावे से, विजय नगर स्थित महादेव को भात से और तालाब की पाल स्थित जयेश्वर महादेव को मावे से श्रृंगारित किया गया।
ओंकार महाराज निकले भ्रमण पर....
उधर शाम को ओंकार महाराज एक बार फिर पालकी में सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले। ओंकारेश्वर महादेव की सवारी कुम्हारवाड़ा स्थित महादेव घाट पर पहुंची जहां विशेष पूजा अचर्ना की गई। इस दौरान द्वार-द्वार पर भक्तों ने महादेव का स्वागत कर पूजा कर आशीर्वाद लिया।

shahzad Khan

shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.