Breaking News
recent

शाजापुर 8 अगस्त डायरी (6 खबरे)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रगति की समीक्षा
शाजापुर, 08 अगस्त 2017/कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ऋणी एवं अऋणी कृषकों के द्वारा जमा कराई गई प्रीमियम एवं आधार लिंकेज के कार्य में हासिल प्रगति की आज समीक्षा की। कलेक्टर ने समस्त ऋणी एवं अऋणी किसानों से अनुरोध किया है कि वे अपने आधार नम्बर को किसान क्रेडिट कार्ड से लिंकेज कराए। साथ ही फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु प्रीमियम जमा कराए। इस अवसर पर लीड बैंक मैनेजर श्री अरूण कुमार गुप्ता, उप संचालक कृषि श्री संजय दोसी, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड से श्री राजेन्द्र कुशवाह, एचडीएफसी से श्री पंकज कुमार सिंह, उद्यानिकी के श्री आर.एस. चैहान तथा विभिन्न बैंकों के समन्वय अधिकारी मौजूद थे। 
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि बैंक के अधिकारी प्रधानमंत्री फसल बीमा के  लिए किसानों के खातों से निर्धारित तिथि तक प्रीमियम अवश्य काटे और बीमा कंपनी के पोर्टल पर दर्ज कराए। उल्लेखनीय है कि अनाज, दलहन एवं तिलहन फसल के लिए जिले हेतु आईसीआईसीआई लोम्बार्ड तथा उद्यानिकी फसलों के लिए एचडीएफसी एग्रो जनरल इन्श्योरेंश कंपनी निर्धारित है। खरीफ फसलों के लिए किसानों से प्रीमियम काटने की अंतिम तारीख 16 अगस्त तथा उद्यानिकी फसलों के लिए 14 अगस्त निर्धारित है। साथ ही उक्त तिथियों तक किसानों के आधार लिंक भी कराए जा सकते है। अऋणी कृषकों के संबंध में यदि किसान अपनी फसलों का बीमा कराना चाहता हो तो वे निर्धारित प्रीमियम राशि अपने बैंक खातों से कटवाकर लाभ प्राप्त कर सकता है। अऋणी कृषक कामन सर्विस सेन्टर से संपर्क कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करा सकते है। कामन सर्विस सेंटर पर लाभ लेने के लिए अऋणी कृषक अपने साथ भू-अधिकार पुस्तिका पटवारी अथवा ग्राम पंचायत द्वारा दिया गया बुवाई प्रमाण-पत्र पूर्णतः भरा हुआ प्रस्ताव पत्र, पहचान पत्र, आधार कार्ड की प्रति तथा पासबुक की फोटो काॅपी साथ में लेकर जाए। ऋणी कृषक अपने आधार नम्बर को अपने बैंक में जाकर लिंक कराए। 
इस अवसर पर आईसीआईसीआई बैंक के प्रतिनिधि श्री कुशवाह ने बताया कि यदि किसी प्रकार की समस्या आ रही हो तो वे उनके मोबाईल नम्बर 7389918115 पर संपर्क कर सकते है। इसी तरह एचडीएफसी के प्रतिनिध श्री सिंह ने कहा कि समस्या आने पर उनके मोबाईल नम्बर 9007160537 से संपर्क कर सकते है। इस मौके पर ई-गर्वनेंस मैनेजर श्री बीरमसिंह ने आधार नम्बर प्राप्त करने के लिए खोले गए सेन्टर की जानकारी दी। लीड बैंक मैनेजर श्री गुप्ता ने सभी बैंक प्रबंधकों से कहा कि किसानों से निर्धारित तिथि तक बीमा प्रीमियम राशि अवश्य काटे।
क्रमांक 20/699
----------------------

जनसुनवाई में 45 आवेदन प्राप्त
शाजापुर, 08 अगस्त 2017/मुख्यमंत्री जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत सम्पन्न हुई जनसुनवाई में आज कुल 45 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें जिला पंचायत से संबंधित 18, सामाजिक न्याय के 2 तथा विद्युत वितरण कंपनी के 3 आवेदन सम्मिलित है। जनसुनवाई कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह तथा डिप्टी कलेक्टर श्री राजेश यादव ने की। इस अवसर पर महिला सशक्तिकरण अधिकारी सुश्री नीलम चैहान भी उपस्थित थी। 
जनसुनवाई में ग्राम रोसी, कपालिया एवं रंथभंवर के ग्रामीणों ने सोयाबीन की फसल पर रोग लगने की शिकायत की। ग्रामीणों से प्राप्त शिकायत पर कलेक्टर ने कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डाॅ. जी.आर. अम्बावतिया को दूरभाष पर सोयाबीन की फसल पर आई व्याधियों को दूर करने के उपाय बताने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर पिपल्या इंदौर के कचरूलाल ने हिरणों एवं रोजड़ द्वारा किए जा रहे फसलों के नुकसान के संबंध में आवेदन दिया। केवड़ाखेड़ी के ग्रामीणों द्वारा दिए गए रास्ता खराब होने के आवेदन पर कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ को वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उज्जैन जिले के ग्राम बड़ोदिया के निवासी बलबहादुर सिंह ने देना बैंक शाजापुर द्वारा केसीसी पर लोन दर्ज करने एवं राशि नहीं देने की शिकायत की। इस मौके पर अन्य आवेदकों द्वारा भी विभिन्न प्रकार की शिकायतों एवं समस्याओं के आवेदन दिए गए। 
क्रमांक 21/700
----------------------

भूतपूर्व सैनिक एवं विधवा समस्या के निराकरण के लिए संपर्क करें
शाजापुर, 08 अगस्त 2017/शाजापुर जिले के भूतपूर्व सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों की विधवाएं अपनी शिकायत या समस्या के निराकरण के लिए जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ग्रुप कैप्टन (से.नि.) श्री मनोज गर्ग कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 0734-2511355 मोबाईल नम्बर 09654163248, संचालक सैनिक कल्याण म.प्र. ब्रिगेडियर श्री आर.एस. नौटियाल (से.नि.) कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 0755-2553992 मोबाईल नम्बर 09993356081 एवं  संयुक्त संचालक सैनिक कल्याण म.प्र. कैप्टन (नौसेना) श्री ए जोसफ (से.नि.) कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 0755-2577206 मोबाईल नम्बर 09425015660 पर भी संपर्क कर सकते है। 
क्रमांक 22/701
----------------------

नामांतरण एवं बटवारे के लिए विशेष अभियान
शाजापुर, 08 अगस्त 2017/कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव द्वारा जिले में फौती नामांतरण, रजिस्ट्री नामान्तरण एवं अविवादित बटवारे के लिए 8 अगस्त से 14 अगस्त 2017 तक विशेष अभियान चलाया गया है। अभियान के तहत समस्त पटवारी अपने-अपने क्षेत्रों के गामों में जाकर ग्राम पंचायत सचिव की उपस्थिति में बी-1 का वाचन करेंगे तथा पिछले 3 वर्षो में मृत हुए व्यक्तियों की सूची तैयार कर नामान्तरण के नामान्तरण के लिए आवेदन प्राप्त करेंगे। साथ में रजिस्ट्री नामान्तरण एवं अविवादित बटवारें के लिए भी आवेदन प्राप्त करेंगे। 
कलेक्टर ने समस्त पटवारियों को निर्देशित किया है कि उक्त कार्रवाई निर्धारित तिथि तक पूरा करें। इसके उपरांत ग्रामों में फौती नामान्तरण, रजिस्ट्री नामान्तरण अथवा अविवादित नामान्तरण के आवेदन लंबित पाए जाते है तो संबंधित पटवारी के विरूद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने उक्त कार्रवाई के सतत निरीक्षण एवं निगरानी के लिए जिले के अन्य विभागों के अधिकारियों को भी नोडल अधिकारी बनाया है। उक्त अधिकारी ग्रामों में जाकर की जा रही कार्रवाई की समीक्षा करेंगे और सीधे रिपार्ट कलेक्टर को सौपेंगे।
क्रमांक 23/702
----------------------

श्री जायसवाल सेक्टर अधिकारी नियुक्त
शाजापुर, 08 अगस्त 2017/पंचायतों के उप निर्वाचन 2017 पूर्वाद्ध में जिले की ग्राम पंचायत अरन्याकलां में सरपंच पद के लिए 11 अगस्त को होने वाले मतदान हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव द्वारा पूर्व में नियुक्त किए गए सेक्टर अधिकारी के आदेश में संशोधन करते हुए नायब तहसीलदार टप्पा अरन्याकलां श्री भागीरथ जायसवाल को सेक्टर अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि सरपंच पद के लिए 11 अगस्त को प्रातः 7 बजे से शाम 3 बजे तक मतदान होगा। मतदान के लिए 8 मतदान केन्द्र बनाए गए है। साथ ही मतदान उपरांत 16 अगस्त 2017 को जनपद पंचायत कालापीपल में प्रातः 8 बजे से मतगणना होगी। 
क्रमांक 24/703
----------------------
सूबेदार एवं उप निरीक्षक के पद पर भर्ती हेतु 30 अगस्त तक आॅनलाईन आवेदन करें
शाजापुर, 08 अगस्त 2017/प्रदेश में पुलिस विभाग में सूबेदार एवं उप निरीक्षक संवर्ग भर्ती वर्ष 2017 के लिए इच्छुक आवेदक अपने आवेदन 30 अगस्त तक आॅनलाईन भर सकते है। अधिक जानकारी के लिए जिला पुलिस कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। 

shahzad Khan

shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.