Breaking News
recent

बच्चों को सीखाएं स्वच्छता के गुर, मुख्यमंत्री नेतृत्व विकास क्षमता के विद्यार्थियों ने स्वच्छता विषय अयोजित किया कार्यक्रम

Adjust the font size:     Reset ↕

शहजाद खान 
शाजापुर। हम कोई वस्तु उपयोग करने के बाद वेपर व खराब समान को कचरा पेटी में ही डाले। हमारे घर के बाहर या अन्य किसी जगह यदि कचरा बिखरा पडा है तो उसे उठाकर कचरा पेटी में डालना है। बेवजह कहीं गदंगी नही करना है और ना कोई करे इसके लिए उसे हमें प्रेरित भी करना है। स्वच्छता की और कदम बढाने के लिए सबसे पहले इसकी शुरूआत ‘हम’ से करने होगी तभी जाकर हमारा देश स्वच्छ भारत बन सकेगा। 
कुछ इस प्रकार की बाते मंगलवार को आदर्श कालोनी स्थित सरस्वती शिशु मन्दिर में स्कूली बच्चों को बताई जा रहीं थी। अवसर था जन अभियान परिषद द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व विकास क्षमता के विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता विषय पर आयोजित किए गए कार्यक्रम का। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि समाजसेविका व भाजपा की जिला मंत्री श्रीमती चेतना शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने जो स्वच्छता का अभियान शुरू किया है इससे प्रत्येक व्यक्ति को जुडकर देश को स्वच्छ भारत बनाने हेतु कृत संकल्पित होना चाहिए। आज हम देखते है कि स्वच्छता के क्षेत्र में अन्य देशों से हमारा देश कई गुना पिछडा हुआ, लेकिन देश के प्रधानमंत्री ने जब से स्वच्छ भारत का बीडा उठाया है तब से हमारे देश के हालात स्वच्छता के क्षेत्र में सुधरे है। बच्चे देश का भविष्य है और स्वच्छता के क्षेत्र में बच्चों का विशेष योगदान रहने वाला है इसके लिए बडों के साथ बच्चों को भी स्वच्छ भारत बनाने का संकल्प लेना पडेगा तभी हमारा देश स्वच्छ भारत बनेगा। कार्यक्रम में स्कूल के प्रधानाचार्य महेश पाटीदार ने कहा कि स्वच्छता हमारा नारा नहीं हमारा काम होना चाहिए और इसके सभी को एक कदम बढाना होगा। कार्यक्रम में बीएसडब्लयू की मेंटर तारा सोनी ने कहा गायत्री मंत्र से अपने उदबोधन की शुरूआत करते हुए कहा कि जिस तरह इस मंत्र का जाप करने से मन शुद्ध हो जाता है ठीक हमें स्वच्छ भारत बनाने के लिए भी मंत्र की भांति काम करना है। उन्होंने चलो हम करे इसकी शुरूआत गीत की पंक्ति का उदाहरण देते हुए कहा कि इस काम की शुरूआत स्वयं से करन होगी। कार्यक्रम में बीएसडब्ल्यू की मेंटर उमा बरेठा ने भी स्वच्छता के गुर बच्चों को बताएं। कार्यक्रम में बीएसडब्लयू के विद्यार्थियों द्वारा भी स्कूली बच्चों को स्वच्छता के बारे में बताया। कार्यक्रम के पूर्व मां सरस्वती व भारत माता के चित्र पर दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। कार्यक्रम का संचालन पाठयक्रम की छात्रा कीर्ति वर्मा ने किया तथा आभार छात्रा कविता सोलंकी द्वारा माना गया। इस अवसर पर बीएसडब्ल्यू के विद्यार्थी, स्कूल के आचार्य व दीदी भी उपस्थित थे। 

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.