Breaking News
recent

Advertisement

सफलता की कहानी- मछली पालन से लखपति बने सदस्य- खबर शाजापुर से

Adjust the font size:     Reset ↕

शाजापुर, 07दिसम्बर2017 - शाजापुर जिले के मारूतिनंदन मत्स्योद्योग समिति के सदस्य मछली पालन एवं विक्रय से, अच्छा मुनाफा कमाकर लखपति बन गए। सदस्यगण आर्थिक स्थिति मजबूत होने से अपने परिवार का बेहतर लालन पालन कर रहें है। मारूतिनंदन मत्स्योंद्योग समिति के अध्यक्ष श्री गोपाल ने बताया कि उन्हौंने मछली पालन के लिए ग्राम सिमरौल और मखावद के तालाब पट्टे पर लिए है। इन तालाबों से उन्हें
मछली विक्रय से उन्हें प्रतिवर्ष 15 लाख रूपए की आए हो रही है। इसी के साथ वे अतिरिक्त आमदनी के लिए तालाब में सिघांड़े की भी पैदावार ले रहे है। सिंघाड़े से भी उन्हें लगभग सात लाख रूपए की आय हो जाती है। इस वर्ष से उन्हौंने तालाब में नया प्रयोग करते हुए कमल के फूल भी लगाए है। कमल के फूलों से भी उन्हें लगभग 20 हजार रूपए की आय हुई है।
गोपाल ने बताया कि उन्हें मछली पालन विभाग से समय-समय पर सलाह प्राप्त होते है साथ ही उन्हें नाव जाल आदि के लिए भी विभाग से अनुदान प्राप्त होता है। गोपाल ने बताया कि उनकी समिति में कुल 30 सदस्य है। मछली पालन, मत्स्याखेट एवं विक्रय के लिए सभी सदस्यों को अलग-अलग जवाबदारियॉं दी गई है। वे मछलियों एवं सिंघाड़े को स्थानीय बाजार के साथ-साथ सारंगपुर, इन्दौर, भोपाल आदि स्थानों पर भी बेचते है। 

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.