Breaking News
recent

शाजापुर 15 जनवरी डायरी

Adjust the font size:     Reset ↕

प्रोत्साहन की राशि से चलने लगाई
  शाजापुर 15 जनवरी 2018
     जिले की जनपद पंचायत मो. बड़ोदिया के ग्राम पिपलोदा के दिव्यांग विनोद पिता मांगीलाल पंवार का निःशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना से मिली राशि से व्यवसाय अच्छा चलने लगा।
     विनोद ने बताया कि उसका विवाह महाराष्ट्र के नागपुर के सोनबाजी नगर निवासी दिव्यांग पदमा पिता मारूती राव नवघरे के साथ विगत 21 मई 2017 को हुआ। दिव्यांग दम्पत्ति होने के कारण विनोद को मध्यप्रदेश निःशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत 50 हजार रूपये की राशि विगत 12 अक्टूबर 2017 को कलेक्टर के हस्ते प्राप्त हुई थी। प्राप्त राशि से विनोद ने किराने के सामान के विक्रय का व्यवसाय प्रारंभ किया इससे उसे अच्छा मुनाफा प्राप्त होने लगा। साथ ही उसने अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए फोटोग्राफी हेतु एक कैमरा भी खरीदा घर में ही फोटो स्टूडियो प्रारंभ कर फोटो खीचने का काम भी चालू कर दिया। व्यवसाय में हो रही तरक्की एवं दिव्यांग होने के कारण शहर आने जाने में हो रही दिक्कत को देखते हुए उसने एक ट्रायमोटर साईकल भी खरीद ली। इस प्रकार प्रोत्साहन योजना से मिली राशि का सदुपयोग कर विनोद अपने पैरों पर खड़ा हुआ और आज अच्छा व्यवसाय कर रहा है। उसके व्यवसाय में उसकी पत्नी भी पूरा सहयोग करती है। दिव्यांगों को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा अपने पैरों पर खड़ा होने विभिन्न योजनाओं के तहत दी जा रही मदद के लिए विनोद ने मध्यप्रदेश सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया।
क्रमांक 54/54/ चन्देलकर

एकात्म यात्रा में सम्मिलित होंगे मुख्यमंत्री श्री चौहान
शाजापुर, 15 जनवरी 2018/ आदि शंकराचार्य की प्रतिमा निर्माण हेतु धातु संग्रहण एवं जनजागरण अभियान के लिए निकाली जा रही एकात्म यात्रा के जिले में तीन दिवसीय भ्रमण में शाजापुर नगर में 18 जनवरी को आयोजित होने वाले जनसंवाद में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के शामिल होने की संभावना है।
एकात्म यात्रा 18 जनवरी को प्रातः 11 बजे शाजापुर जिले के सीमावर्ती ग्राम माल्याहेड़ी में प्रवेश कर शाजापुर पहुंचेगी। यहा उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में आयोजित जनसंवाद समारोह में मुख्यमंत्री जी के शामिल होने का जिला प्रशासन को प्रस्तावित कार्यक्रम प्राप्त हुआ है। प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री जी के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए तैयारी की जा रही है। इस संबंध में कलेक्टर ने आज सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें विभिन्न दायित्व भी सौंपे। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान भी उपस्थित थे। बैठक के उपरांत कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने प्रस्तावित कार्यक्रम स्थलों का मुआयना भी किया। 
क्रमांक 55/55/ चन्देलकर-प्रकाश

अधिकारी मुख्यमंत्री हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों पर फोकस करें
समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न
शाजापुर, 15 जनवरी 2018/ सभी विभागों के अधिकारी मुख्यमंत्री हेल्पलाईन से प्राप्त होने वाली शिकायतों एवं 300 दिवस से अधिक की लंबित शिकायतों पर फोकस कर संतुष्टि के साथ निराकरण करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने आज समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी श्री यू.एस. मरावी सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री बनोठ ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत विभिन्न विभागों को प्राप्त लक्ष्य की पूर्ति की समीक्षा करते हुए लक्ष्य अनुरूप प्रगति प्राप्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर कलेक्टर ने कक्षा 12 वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अच्छे अंक अर्जित करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा घोषित प्रेरणा संवाद कार्यक्रम विद्यालयों में आयोजित करने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कलेक्टर ने कालापीपल चिकित्सालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं दुरूस्त करने के निर्देश दिए। बैठक में विभिन्न कारण बताकर अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने निर्देश्े दिए कि बिना अनुमति अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई हेतु विभाग प्रमुखों को लिखा जाएगा। इस अवसर पर समय सीमा वाले पत्रों एवं शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी की गई।
क्रमांक 56/56/ चन्देलकर-प्रकाश

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जाएगा 
शाजापुर, 15 जनवरी 2018/ आठवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2018 जिले में समारोह पूर्वक जिला मुख्यालय पर मनाया जाएगा। जिला स्तरीय समारोह के साथ-साथ प्रत्येक मतदान केन्द्र पर भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह प्रातः 11 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगा। 
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं को जागरूक करने एवं प्रजातंत्र में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 25 जनवरी 2018 को जिला, विधानसभा, तहसील एवं बूथ स्तर पर ’’8 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस’’ समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओ का अभिनंदन करते हुए ईपिक कार्ड का वितरण किया जाये। निर्वाचन आयोग द्वारा इस वर्ष का विषय संदेश सुलभ चुनाव ;।बबमेपइसम म्समबजपवदेद्ध रखा गया है। इस संदेश का प्रचार-प्रसार शासकीय योजनाओ एवं कार्यक्रम के माध्यम से कराने के निर्देश दिए गए है। जिला मुख्यालय पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह की व्यवस्थाएं मुख्य नगरपालिका अधिकारी शाजापुर द्वारा की जावेगी। समारोह को सफल बनाने के लिए पंचायत संगठन, शैक्षणिक संस्थान, सिविल सोसायटी, युवा संगठन जैसे कि एनएसएस, एनसीसी, स्काउट एंड गाईड, एनवायकेएस, मीडिया आदि का सहयोग भी लिया जाएगा।   
क्रमांक 57/57/ चन्देलकर 

स्वास्थ्य सेवा शिविर में चिन्हांकित मरीजों का उपचार के लिए चयन होगा
शाजापुर, 15 जनवरी 2018/ जिला मुख्यालय पर 18 जनवरी 2018 को होने वाले जिला स्तरीय मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सेवा शिविर में पूर्व से चिन्हांकित मरीजों का प्रदेश के मान्यता प्राप्त विभिन्न चिकत्सालयों में उपचार के लिए चयन किया जाएगा। 
उक्त जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.एल. सोढी ने बताया कि स्वास्थ्य सेवा शिविर में राज्य बीमारी सहायता निधी एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत चिन्हित बीमारियों के पूर्व से चयनित 771 मरीजों में से विभिन्न चिकित्सालयों से आए चिकित्सकों द्वारा उपचार हेतु चयन किया जाएगा। डॉ. सोढ़ी ने बताया कि 18 जनवरी को जिला चिकित्सालय स्थित ट्रामा सेंटर में शिविर आयोजित किया गया है। शिविर में इंदौर के ग्रेटर कैलाश, मैदांता, भंडारी, अरबिन्दो, सीएचएल, चौईथराम नेत्रालय तथा भोपाल के सर्वोत्तम, सेवाधाम, दिव्या, लाहोटी चिकित्सालय के चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगे। शिविर स्थल पर ही चिकित्सकगण अपने चिकित्सालय में उपचार के लिए मरीजों का चयन करेंगे और मौके पर ही उपचार पर होने वालें व्यय का प्राक्कलन भी देंगे। मौके पर ही मरीजों को उपचार की अनुमति भी दी जाएगी। 
क्रमांक 58/58/ चन्देलकर 

अरनियाकलां में पंच पद के लिए होगा निर्वाचन
शाजापुर, 15 जनवरी 2018/ त्रिस्तरीय पंचायतों के उप चुनाव उत्तरार्द्ध के अंतर्गत जनपद पंचायत कालापीपल की ग्राम पंचायत अरनियाकलां के वार्ड क्रमांक 17 में पंच पद के लिए 17 जनवरी को प्रातः 7 बजे से मतदान होगा। मतदान केन्द्र सेवा सहकारी संस्था भवन में बनाया गया है। 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री श्रीकांत बनोठ द्वारा नायब तहसीलदार श्री भागीरथ जायसवाल को सेक्टर अधिकारी बनाया गया है। कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर संबंधित क्षेत्र में अस्त्रो-शस्त्रों पर प्रतिबंध, विस्फोटक पदार्थो की चेकिंग, असामाजिक तत्वों की धरपकड़, वाहनों की चेकिंग एवं पर्याप्त संख्या में अतिरिक्त बल की व्यवस्था करने के लिए कहा है।
क्रमांक 59/59/ चन्देलकर 

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.