Breaking News
recent

शाजापुर १२ जनवरी डायरी

Adjust the font size:     Reset ↕

युवा योग एवं व्यायाम कर तन्दुरूस्त बने-विधायक श्री हाड़ा
शुजालपुर में युवा दिवस पर सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन
शाजापुर, 12 जनवरी 2018/युवा योग और प्राणायाम कर तन्दुरूस्त बने। प्रतिदिन सूर्य नमस्कार कर शरीर को स्वस्थ्य रखें। यह बात शुजालपुर विधायक श्री जसवंत सिंह हाड़ा ने शुजालपुर के शासकीय महाविद्यालय प्रांगण में स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिवस 12 जनवरी युवा दिवस के अवसर पर आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ, पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान, नगरपालिका अध्यक्ष श्री संदीप सणस, श्री नरेन्द्र सिंह बैस, अनुविभागीय अधिकारी श्री के.के. मालवीय, एसडीओपी श्री अमित कुमार मिश्रा, महाविद्यालय प्राचार्य श्री जी.आर. गंगराड़े, छात्र संघ अध्यक्ष श्री विनोद विश्वकर्मा सहित गणमान्य नागरिक एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे।
विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विधायक श्री हाड़ा ने आदि शंकराचार्य की मूर्ति स्थापना एवं जनजागरण हेतु निकाली जा रही एकात्म यात्रा में अधिक से अधिक लोगों को शामिल होने की अपील की। उन्होंने युवा दिवस पर सभी को शुभकामनाएं भी दी। कलेक्टर श्री बनोठ ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द के संदेश विश्वबंधुत्व वसुदेव कुटुम्बकम भारत की संस्कृति है। राष्ट्र का निर्माण शिक्षण संस्थाओं से होता है। विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों एवं खेलों में अवश्य हिस्सा लें। लक्ष्य बनाकर आगे बढ़े असफलता से नहीं डरें। पुलिस अधीक्षक श्री चौहान ने कहा कि युवा देश की रीड़ है। विद्यार्थी योग एवं व्यायाम नियमित रूप से करें, इससे मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहते है। 
इसके पूर्व अतिथियों ने महाविद्यालय प्रांगण में स्थित स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। 
सामूहिक सूर्य नमस्कार 
शुजालपुर महाविद्यालय प्रांगण में क्षेत्र के 50 विद्यालयों से हजारों की संख्या में आए विद्यार्थियों ने एक साथ आकाशवाणी से प्रसारित कार्यक्रम अनुसार चरणबद्ध सामूहिक सूर्य नमस्कार किया। आकाशवाणी से प्रसारण अनुसार सर्व प्रथम राष्ट्रगीत का प्रसारण हुआ। इसके उपरांत प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का प्रसारण हुआ। तदुपरांत उपस्थित समस्तजनों ने लयबद्ध सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया। 
सूर्य नमस्कार समारोह में स्वामी विवेकानन्द के रूप को धारण किए हुए विद्यार्थी भी मौजूद थे इनका भी अतिथियों ने सम्मान कर एवं सबसे अच्छे रूप धारण करने वाले 4 विद्यार्थी गणेश पाटीदार, मोनिका परमार, यश विजयवर्गीय एवं घनश्याम परमार को पुरूस्कृत किया। 
क्रमांक 43/43/ चन्देलकर-प्रकाश

शुजालपुर में युवा दिवस पर रक्तदान का आयोजन
शाजापुर, 12 जनवरी 2018/ युवा दिवस के अवसर पर महाविद्यालय प्रांगण में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। शिविर में युवाओं ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर का अवलोकन विधायक श्री जसवंतसिंह हाड़ा, कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ, पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान, नगरपालिका अध्यक्ष श्री संदीप सणस, श्री नरेन्द्र सिंह बैस सहित अन्य अतिथियों ने किया। 
क्रमांक 44/44/ चन्देलकर-प्रकाश

कुश्ती से युवाओं में खेलों के प्रति रूझान बढ़ेगा-मंत्री श्री पारसचन्द्र जैन
शाजापुर, 12 जनवरी 2018/ कुश्ती से युवाओं में खेलों के प्रति रूझान बढ़ेगा। यह बात प्रदेश के उर्जा नवीन एवं नवकरणीय उर्जा मंत्री श्री पारस चन्द्र जैन ने आज शुजालपुर में स्वर्गीय श्री मोती लाल बरगोदिया, स्वर्गीय श्री जगदीश शाक्यवार एवं श्री अमृतलाल केथोलिया की स्मृति में बजरंग कुश्ती संघ द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कही। इस अवसर पर विधायक श्री जसवंत सिंह हाड़ा, कालापीपल के श्री हरीदास महाराज, पूर्व विधायक श्री नेमीचन्द जैन, नगरपालिका अध्यक्ष श्री संदीप सणस, श्री नरेन्द्र सिंह बैस सहित गणमान्य नागरिक एवं कुश्ती संघ के पदाधिकारी मौजूद थे।
इस अवसर पर मंत्री श्री जैन ने शुजालपुर में प्रदेश स्तरीय कुश्ती के आयोजन पर बजरंग कुश्ती संघ को बधाई दी। उन्होंने कहा कि समय-समय पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होते रहना चाहिए। इससे खेलों के प्रति युवाओं का रूझान बढे़गा। इस मौके पर उन्होंने कुश्ती में उपस्थित पहलवानों और उनके खलिफाओं और गुरूओं का भी अभिनन्दन किया। इस अवसर पर विधायक श्री जसवंत सिंह हाड़ा ने भी संबोधित किया। इसके पूर्व अतिथियों ने बजरंगबली, मॉ सरस्वती एवं स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण तथा कुश्ती के मैदान का पूजन कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। सुश्री लता वैध ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में विभिन्न जिलों से आए पहलवानों के बीच कुल 32 दंगल हुए। प्रथम कुश्ती अमन राठौर उज्जैन और मंगलेश शुजालपुर के बीच हुई।
क्रमांक 45/45/ चन्देलकर-प्रकाश

विद्यार्थियों के साथ समाज सेवियों, जन प्रतिनिधियों एवं
शासकीय सेवकों ने भी किया सूर्यनमस्कार
शाजापुर, 12 जनवरी 2018/शाजापुर जिला मुख्यालय पर सूर्य नमस्कार का आयोजन उत्कृष्ट विद्यालय प्रांगण में सम्पन्न हुआ। सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्रणायाम जिला मुख्यालय सहित जिले भर के विद्यालयों एवं महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं ने किया। कार्यक्रम में विद्यालयों के छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा जनप्रतिनिधियों, विभागीय कार्यालयों के अधिकारियों ने सामूहिक रूप से एक लय के साथ सूर्य नमस्कार एवं प्रणायाम किया।
सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ। इसके उपरांत रेडियो पर प्रसारित कार्यक्रम के अनुसार सर्वप्रथम राष्ट्रगीत वंदे मातरम् हुआ। इसके बाद स्वामी विवेकानंद की वाणी व मुख्यमंत्री जी के संदेश के प्रसारण के उपरांत सभी प्रतिभागियों ने सामूहिक रूप से एक साथ सूर्य नमस्कार एवं प्रणायाम किया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने दिए गए संदेश में सूर्य नमस्कार एवं प्रणायाम के लाभ से परिचित कराया। उन्होंने छात्रों से प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करने के लिए कहा। 
इस मौके पर शाजापुर विधायक श्री अरूण भीमावद, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती शीतल भट्ट, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री मनोहर विश्वकर्मा, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री प्रदीप चंद्रवंशी, श्री शीतल भावसार, श्री भगवानसिंह सोनी, श्री शितिज भट्ट, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा, अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह, अनुविभागीय अधिकारी शाजापुर श्री उमराव सिंह मरावी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री राजपूत, प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय सुश्री शशि रेखा राजालू, जनप्रतिनिधिगण सहित विभिन्न विद्यालयों के प्राचार्य, शिक्षक व पत्रकारगण गणमान्य नागरिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में मौजूद थे। समापन पर उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य सुश्री राजालू ने उपस्थितजनों एवं विद्यार्थियों के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन श्री विवेक दुबे ने किया।
क्रमांक 46/46/राम

ग्रामीण एकात्म यात्रा के रूट का निरीक्षण
शाजापुर, 12 जनवरी 2018/ आदि शंकराचार्य की प्रतिमा निर्माण हेतु धातु संग्रहण एवं जनजागरण अभियान के लिए निकाली जा रही एकात्म यात्रा के जिले में भ्रमण मार्ग का कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने निरीक्षण कर अधिकारियों को मार्ग के सुधार हेतु निर्देश दिए। शुजालपुर में होने वाली सभास्थल रोकड़िया हनुमान मंदीर परिसर का भी अवलोकन किया गया। इस दौरान विधायक श्री जसवंत सिंह हाड़ा भी मौजूद थे।
कलेक्टर ने शुजालपुर से भीलखेड़ा होते हुए कालापीपल मार्ग के बीच आने वाले ग्रामों का भी निरीक्षण उप यात्रा निकालने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने कालापीपल में होने वाले जनसंवाद स्थल का भी निरीक्षण किया।  
क्रमांक 47/47/ चन्देलकर-प्रकाश

14 से 21 जनवरी तक आनंद उत्सव का आयोजन
शाजापुर, 12 जनवरी 2018/ जीवंत सामुदायिक जीवन नागरिकों में आनंद का संचार करता है। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी 14 जनवरी से 21 जनवरी 2018 के बीच संपूर्ण मध्य प्रदेश के साथ साथ शाजापुर जिले में भी आनंद उत्सव मनाया जाएगा। आनंद उत्सव के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में 2 से 3 पंचायतों का एक क्लस्टर बनाया गया है। बनाए गए क्लस्टरों में शाजापुर जनपद में 31, मोहन बड़ोदिया में 29, शुजालपुर में 24 एवं कालापीपल में 25 क्लस्टर इस प्रकार संपूर्ण ग्रामीण क्षेत्र में कुल 109 क्लस्टर बनाए गए हैं।
उक्त जानकारी देते हुए आनन्द विभाग नोडल अधिकारी एवं अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह ने बताया कि आनन्द उत्सव में 14 से 21 जनवरी के मध्य विभिन्न प्रकार की खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाएगी। खेल गतिविधियों में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचलित परंपरागत खेलों के साथ-साथ, खो-खो, दौड़, वालीवाल, चम्मच नींबू दौड़, बोरा रेस, पतंगबाजी, फुटबॉल, रस्साकशी, कुश्ती, चेयर रेस, कबड्डी आदि खेल प्रतियोगिताएं ग्रामीणों की इच्छानुरूप आयोजित की जाएगी। इसी के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में संगीत, भजन गायन, नृत्य, रंगोली बनाना आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। आनंद विभाग से प्राप्त निर्देशों के अनुसार प्रत्येक प्रतिभागी को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएगें। 
फोटो एवं वीडियो प्रतियोगिता का आयोजन
आनन्द उत्सव के दौरान राज्य आनंद संस्थान द्वारा विभिन्न गतिविधियों की फोटो एवं वीडियो प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया है आयोजनों की फोटो एवं वीडियो राज्य आनंद संस्थान की वेबसाइट पर दर्ज किए जा सकते हैं। आनंद उत्सव के कार्यक्रमों में विभिन्न आयु वर्ग के महिला एवं पुरुष की पुरुषों की भागीदारी सुनिश्चित की जावेगी ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ नगरीय क्षेत्रों में भी दिनांक 14 से 21 जनवरी के बीच उत्सव का कार्यक्रम आयोजित होगा। विकास खंड स्तरीय कार्यक्रम 22 से 24 जनवरी 2018 के बीच में आयोजित किए जाएगें। प्रत्येक आयोजन स्थल के लिए आयोजन समिति का गठन अनुविभागीय अधिकारियों द्वारा मुख्य कार्यपालन जिला मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के माध्यम से किया गया है।
क्रमांक 48/48/ चन्देलकर-प्रकाश

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.