Breaking News
recent

Advertisement

शाजापुर 8 जनवरी डायरी,प्रशासनिक खबरें

Adjust the font size:     Reset ↕

अवैध शराब विक्रेताओं पर कार्रवाई हेतु सूचनाएं दें-कलेक्टर श्री बनोठ
शाजापुर, 08 जनवरी 2018/ सभी तहसीलदार अवैध शराब विक्रेताओं पर कार्रवाई करने के लिए मुहिम चलाकर कहां-कहां अवैध शराब बिक रही है, कि सूचनाएं प्राप्त करें और प्रशासन को उपलब्ध कराए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने आज समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। इस मौके पर अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती वंदना शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शाजापुर श्री यू.एस. मरावी एवं शुजालपुर श्री के.के. मालवीय, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती कलावती ब्यारे, कोषालय अधिकारी श्री आर.बी. धाकड़ सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री बनोठ ने उक्त निर्देश समय-समय पर अवैध शराब बिक्री की शिकायत प्राप्त होने पर दिया है। कलेक्टर ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारी से कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में शासकीय उचित मूल्य की दुकानें खोलने हेतु स्व-सहायता समूहों या समितियों को प्रेरित करें। इसी तरह से ग्राम माल्याहेड़ी में पेयजल की समस्या के निराकरण के लिए कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देश दिए है। इंदौर में विगत दिनों हुई स्कूल बस दुर्घटना को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक को संयुक्त रूप से जांच करने के निर्देश दिए। साथ ही बच्चों के परिवहन में उपयोग में लिए जा रहे 15 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों को अनफिट घोषित करने के निर्देश दिए। समाधान एक दिवस के लिए कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को तैयारी रखने और रनर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 
एकात्म यात्रा के संबंध में कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए कि पटवारियों एवं ग्राम पंचायत सचिवों की बैठक लेकर प्रत्येक ग्रामों में अनिवार्यतः उपयात्राएं निकालने के लिए कहे। एकात्म यात्रा के मार्ग को स्वच्छ एवं दुरूस्त करवाएं। कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक विकास खण्ड में मुख्यमंत्री विवाह सहायता योजना के तहत वृहद स्तर पर सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन करें। 
क्रमांक 19/19

गणतंत्र दिवस गरिमापूर्ण मनाने के लिए बैठक संपन्न
शाजापुर, 8 जनवरी 2018/जिले में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2018 को गरिमामय रूप से मनाने के लिए आज कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती वंदना शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शाजापुर श्री यू.एस. मरावी एवं शुजालपुर श्री के.के. मालवीय, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती कलावती ब्यारे,सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 
बैठक में कलेक्टर श्री बनोठ ने कृषि, बाल विकास परियोजना, वन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, आदिवासी विकास, शिक्षा, उद्योग, स्वास्थ्य, नगरपालिका, पशुचिकित्सा विभाग के अधिकारियों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभागीय योजनाओं पर आधारित झॉकियां तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने झॉकियों में कम से कम फ्लेक्स बैनर पोस्टर लगाने के निर्देश दिए। गणतंत्र दिवस समारोह में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को गरिमामय सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्मिलित करने के निर्देश दिए। साथ ही नगरपालिका एवं विद्युत विभाग को गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर निर्बाध विद्युत प्रदाय रखने और अतरिक्त व्यवस्था के रूप में जनरेटर भी रखने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती सिंह ने अवगत कराया कि जिला मुख्यालय पर स्टेडियम ग्राउण्ड में मुख्य समारोह प्रातः 9 बजे से प्रारंभ होगा। सभी कार्यालय प्रमुख अपने-अपने कार्यालयों में प्रातः 7.30 बजे से 8 बजे तक ध्वजारोहण करें। 26 जनवरी को रात्रि में कार्यालय भवन पर रोशनी करें। इस मौके पर उन्होंने समारोह के आयोजन के संबंध में अधिकारियों को विभिन्न दायित्व सौंपे। समारोह की फाईनल रिहर्सल 24 जनवरी को प्रातः 9 बजे की जाएगी। 
क्रमांक 20/20

शाजापुर जिले के लिए स्थानीय अवकाश घोषित
शाजापुर, 8 जनवरी 2018/कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ द्वारा शाजापुर जिले के लिए वर्ष 2018 हेतु स्थानीय अवकाश घोषित किए गए हैं। जारी आदेशानुसार 06 मार्च 2018 मंगलवार को रंग पंचमी, 17 अक्टूबर 2018 बुधवार को महाष्टमी दशहरा तथा 08 नवम्बर 2018 गुरूवार को दीपावली के दूसरा दिन हेतु संपूर्ण जिले के लिए स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। 
क्रमांक 21/21

पोलायकलां में 11 जनवरी को आयुष कैम्प 
शाजापुर, 08 जनवरी 2018/जिला आयुष अधिकारी डॉ. दाताराम जयंत ने बताया कि 11 जनवरी 2018 को श्रीराम मांगलिक भवन बस स्टैंड के पास पोलायकलां में प्रातः 11 बजे से 4 बजे तक निःशुल्क आयुर्वेद एवं होम्योपैथी चिकित्सा मेगा शिविर आयोजित किया गया है। शिविर में आयुर्वेद एवं होम्योपैथी के चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क परीक्षण एवं औषधियों का वितरण किया जाएगा। साथ ही शिविर में आमवात, संधीवात, वातरोग, कमरदर्द, जोड़ो के दर्द एवं अन्य प्रकार के रोगों का उपचार होगा।  जिला आयुष अधिकारी डॉ. जयंत ने अनुरोध किया है कि शिविर में अधिक से अधिक महिला-पुरूष उपस्थित होकर उपचार करा सकते है।
क्रमांक 22/22

समाधान एक दिन तत्काल सेवा प्रदाय व्यवस्था का क्रियान्वयन शीघ्र होगा
शाजापुर, 08 जनवरी 2018/राज्य शासन द्वारा आमजनता के कार्यो को एक दिवस में पूरा करने के लिए समाधान एक दिन तत्काल सेवा प्रारंभ करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए है। योजना का क्रियान्वयन 14 जनवरी 2018 से प्रस्तावित है। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन ने 14 विभागों की 45 सेवाओं को समाधान एक दिन के लिए चिन्हित किया है। 
कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने बताया क़ि प्रथम चरण में लोक सेवा गारंटी कानून अंतर्गत चयनित सेवाओं का क्रियान्वयन जिला, तहसील अथवा खण्ड स्तर पर संचालित लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से किया जाएगा। नागरिकों को एक दिन में सेवा प्रदान करने के लिए प्रातः 9.30 बजे से 1.30 बजे तक शासकीय कार्य दिवस में आवेदन प्राप्त किए जायेंगे। सेवा प्रदाय हेतु जिला स्तरीय एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों को प्राधिकृत किया गया है। प्राधिकृत अधिकारी कलेक्टर द्वारा जारी साप्ताहिक रोस्टर आधार पर लोक सेवा केन्द्रों से नागरिकों को सेवा प्रदान करेंगे। 
समाधान एक दिन तत्काल सेवा प्रदान करने के लिए श्रम विभाग की 03 सेवाओं जिसमें प्रसूती सहायता, विवाह सहायता योजना तथा मृत्यु की दशा में अनुग्रह सहायता योजना का लाभ प्रदाय करना शामिल है। इसी तरह राजस्व विभाग की 04 सेवाओं में चालू खसरा खतोनी, चालू नक्शा, राजस्व न्यायालय के प्रचलित प्रकरणों में पारित आदेश या अन्य दस्तावेजों की सत्यप्रतिलिपि एवं अभिलेख प्रकोष्ठ में जमा अभिलेखों की सत्यप्रतिलिपि प्रदाय करना शामिल है। नगरीय प्रशासन की एक सेवा में ट्रेड लायसेंस प्रदाय करना, सामान्य प्रशासन विभाग की 03 सेवाओं में कानूनी बाध्यता के कारण स्थानीय निवासी, आय प्रमाण पत्र प्रदान करना, राज्य निर्वाचन के अंतर्गत नगरीय एवं ग्रामीण निकाय की मतदाता सूची की सत्यप्रतिलिपि प्रदान करना। सामाजिक न्याय विभाग की 14 सेवाओं में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्त पेंशन की प्रथम बार स्वीकृति जारी करना, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना की स्वीकृति प्रदान करना, मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना का प्रदाय, निःशक्त विद्यार्थियों हेतु छात्रगृह योजना, उच्च शिक्षा में दी जाने वाली फीस, निर्वाह भत्ता, परिवहन भत्ता, मुख्यमंत्री निःशक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना, 6 वर्ष से अधिक के बहुविकलांग एवं मानसिक निःशक्तजनों को सहायता अनुदान स्वीकृत करना, निःशक्त व्यक्तियों के लिए सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना, निःशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना एवं पंजीयन का नवीनीकरण करना शामिल है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की एक सेवा में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत सम्मिलित पात्र परिवारों को डुप्लीकेट पात्रता पर्ची जारी करना, गृह विभाग की 02 सेवाओं में स्टेशन हाउस आफिसर द्वारा फरयादी को एफआईआर की प्रति न देने पर वरिष्ठ स्तर से एफआईआर की प्रति प्रदाय करना एवं मर्ग इंटीमेशन की छॉया प्रति देना, महिला बाल विकास विभाग की एक सेवा में लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत स्वीकृति जारी करनो, पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की एक सेवा में अद्यतन बीपीएल सूची की अभिप्रमाणित छॉयाप्रति उपलब्ध कराना, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग की 03 सेवाओं में जन्म एवं मृत्यु के एक वर्ष पंजीयन की अनुमति व जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे के नाम जुड़वाने, परिवहन विभाग की 07 सेवाओं में लर्निंग लायसेंस की प्रतिलिपि, वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि, डुप्लीकेट वाहन पंजीयन कार्ड, वाहन पंजीयन के पते में परिवर्तन की अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करना, केन्द्रीय मोटर यान अधिनियम के अंतर्गत पता परिवर्तन करना, भाड़ा करार दर्ज करना एवं भाड़ा करार निरस्त करना शामिल है। इसी तरह लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की 02 सेवाओं में जननी सुरक्षा योजना एवं प्रसूति अवकाश सहायता योजना, वाणिज्यीक उद्योग एवं रोजगार विभाग की 02 सेवाओं में रोजगार कार्यालय में पंजीयन व नवीनीकरण तथा पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग की एक सेवा में दस्तावेजों के पंजीयन की प्रति उपलब्ध कराने की सेवा शामिल है।
क्रमांक 23/23

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.