Breaking News
recent

Advertisement

शाजापुर 28 मार्च डायरी - इसमें आपके लिए हे नो महत्वपूर्ण खबरे,जो आपके लिए महत्वपूर्ण हे

Adjust the font size:     Reset ↕


असंगठित क्षैत्र के मजदूरों का पंजीयन करने के लिए युद्ध स्तर पर अभियान प्रारंभ करें- कलेक्टर श्री बनोठ
समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न
          शाजापुर, 28 मार्च 2018/ असंगठित क्षैत्र में कार्य करने वाले मजदूरों के पंजीयन के लिए युद्ध स्तर पर अभियान प्रारंभ करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने आज समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियां एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को दिए। साथ ही उन्होने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को इस कार्य का सतत पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मजदूरों के पंजीयन की कार्यवाही की मानिटरिंग के लिए प्रत्येक जिला अधिकारी की अप्रेल से अप्रेल तक 6-7 ग्राम पंचायतों में ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिए। 
          कलेक्टर श्री बनोठ ने बताया कि प्रदेश में असंगठित क्षैत्र के श्रमिकों के पंजीयन के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसके उपरांत इन पंजीकृत श्रमिकां का सम्मेलन भी होगा जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री के सम्मिलित होने की संभावना है। इस मौके पर कलेक्टर ने जिले में श्रमिकों के पंजीयन की समीक्षा में अत्यंत कम पंजीयन पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होने पंजीयन का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ करने के निर्देश दिए। एक हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसान का पंजीयन अनिवार्यतः करें। एक हेक्टेयर से अधिक की भूमि वाले मजदूरों का पंजीयन कृषि को छोड़कर अन्य क्षैत्रों में करें। उल्लेखनीय है कि असंगठित मजदूरों की परिभाषा में 36 नियोजनों को सम्मिलित किया गया है। इन नियोजनों में ऐसा व्यक्ति जो प्रत्यक्षतः या किसी ऐजेंसी या ठेकेदार के माध्यम से अधिसूचित नियोजन या नियोजनों में लगा हुआ हैचाहे मजदूरी के लिए या बिना मजदूरी के लिए ऐसे अधिसूचित नियोजनों में उसकी मर्जी से केवल परिवार श्रम के साथ कार्य के किसी ऐसे स्थान में कार्य करता हैजिसमें उसका घरखेत या सार्वजनिक स्थान सम्मिलित हैजो अन्य के नियंत्रणाधीन हो या न होऐसे व्यक्तियों को असंगठित मजदूर की परिभाषा में लिया गया है। 
          इस अवसर पर शहरी विकास अभिकरण के प्रभारी परियोजना अधिकारी श्री भूपेन्द्र दीक्षित ने बताया की नगरीय क्षैत्रों में एक अप्रेल से पंजीयन के लिए शिविर लगाए जाएंगे। 
          इस अवसर पर कलेक्टर ने रबी उपार्जन वर्ष 2018-19 में समर्थन मूल्य पर की जा रही गेंहूँ की खरीदी की समीक्षा भी की। उन्होने बताया कि एसएमएस भेजने की प्रक्रिया का विकेन्द्रीकरण कर दिया गया है। अब खरीदी केन्द्र/समितिया किसानों को एसएमएस करेंगी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंहअनुविभागीय अधिकारी शाजापुर श्री यू.एस. मरावी व शुजालपुर श्री के.के. मालवीय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। 
---------------
         
श्रमपदाधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही के लिए पत्र लिखने के निर्देश
          शाजापुर, 28 मार्च 2018/ शाजापुर जिले के प्रभारी एवं देवास जिले के श्रमपदाधिकारी श्री अरविन्द प्रकाश सक्सेना के बैठकों में नहीं आने तथा श्रमिकों के पंजीयन में अत्यंत कमी रहने के कारण उनके विरूद्ध कार्यवाही के लिए प्रमुख सचिव श्रम विभाग को कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने पत्र लिखने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि शाजापुर जिले में श्रमपदाधिकारी का पद रिक्त होने के कारण देवास जिले के श्रमपदाधिकारी को शासन द्वारा प्रभार दिया गया है। 
---------------
 अवैध कालोनियां को वैध करने के लिए कार्यवाही शुरू करने के निर्देश 
        शाजापुर, 28 मार्च 2018/ राज्य शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपेक्ष में कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नगरीय निकाय क्षैत्रों में निजी भूमि पर बनी अवैध कालोनियों को वैध करने की कार्यवाही शीघ्र शुरू करें। इसके लिए सबसे पहले सर्वे करें। उन्होने कहा कि शासकीय भूमि पर अवैध रूप से बनाई गई कालोनियों को वैध नहीं करना है। साथ ही अवैध कालोनियों को वैध कर उन्हे अधिग्रहित करें। साथ ही जिन कालोनाइजर्स द्वारा अवैध कालोनियां बनाई गई हैउनके विरूद्ध विधि अनुसार कार्रवाई शुरू रखें। इस अभियान से बिना जानकारी के अवैध कालोनियों में मकान खरीदने या प्लाट लेने वालों को सुविधा मिलेगी। 
---------------

राहत राशि एवं भू-अधिकार पत्रों के वितरण की समीक्षा
                   शाजापुर, 28 मार्च 2018/ कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने आज जिले में सूखा राहत राशि के वितरण एवं भूमिहीन व्यक्तियों को भू-अधिकार पत्रों के वितरण कार्य की समीक्षा की। कलेक्टर ने समीक्षा करते हुए कहा कि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य सम्पादित कराए। साथ ही मजदूरों के पंजीयन की कार्यवाही भी शतप्रतिशत पूरा करने के लिए राजस्व विभाग के अमले को पाबंद करें।  
---------------

प्रकरणों की समीक्षा
                             शाजापुर, 28 मार्च 2018/ अनुसूचित जाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत गठित समिति की बैठक आज कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में जिला संयोजक कुमारी नीशा मेहरा ने बताया कि जिलें में कुल 19 प्रकरण है जिनमें से 17प्रकरणों का निराकरण हुआ है। निराकृत 17 प्रकरणों में 15 प्रकरणों में राशि भी वितरित कर दी गई है। इस अवसर पर शासकीय सदस्य श्री विक्रमसिंह मालवीयश्री राधेश्याम परमारअजाक टी.आई. श्री डी.आर. बच्चन भी उपस्थित थे। 
---------------

राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा के मापदण्ड पूरे नहीं करने पर नाराजगी  
                  शाजापुर, 28 मार्च 2018/ जिले से गुजरने वाले निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक तीन पर सुरक्षा के मापदण्ड पूरे नहीं करने पर कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी मापदण्डो को पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री बनोठ ने गत दिवस राजर्मा के प्रबंधक एवं निर्माण ऐजेंसी की बैठक ली। इस अवसर पर प्रबंधक श्री आर.आर. दाढे़सेफ्टी मैनेजर श्री फहीम खॉनलोकनिर्माण कार्यपालन मंत्री श्री कोमल भूतड़ाअनुविभागीय अधिकारी श्री यू.एस. मरावी सहित प्रभारी श्रम अधिकारी व ओरिएंटल कम्पनी के पदाधिकारी मौजूद थे। 
          कलेक्टर ने निर्माणाधीन राजमार्ग पर सुरक्षा के मापदण्ड पूरे नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होने कहा कि सुरक्षा के मापदण्ड पूरे नहीं करने के कारण आए दिन दुर्घटनाएं होने से जिससे जन-धन की हानि हो रही हैजो कि अत्यंत ही आपत्तिजनक है। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी एवं रक्षित निरिक्षक को निर्देश दिए कि निर्माणाधीन सड़क का तत्काल मुआयना करे और जहा-जहा कमियां है उसकी रिपोर्ट दे। 
          अनुविभागीय अधिकारी श्री मरावी ने बताया कि राजमार्ग पर एंटी लालघाटी पर डिवाइडर एंटी ग्लेयर मेजरसड़क के दोनो ओर शोल्डर भरनारोड़ मार्किंग रोड स्टडमार्केट के दोनो तरफ-नो ओवर टेकिंगस्पीड लिमिट-20, नो पार्किंग ट्रेफिक पाइंर्ट के संकेतक लगानाराजेश्वरी मंदिर की रेलिंग गेप भरना एवं रिपेयरिंग करनापूल- पुलियाओं की रिपेयरिंग एवं साईन बोर्ड एवं सुनेरापनवाड़ीअभयपुरउकावता आदि स्थानों पर व्याप्त समस्याओं के संबंध में अवगत कराया। 
---------------

जिला स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न
                   शाजापुर, 28 मार्च 2018/ कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ की अध्यक्षता में आज कलेक्टरेट सभाकक्ष में आयोजित बालविकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण मिशन के अंतर्गत कार्यशाला संपन्न हुई। 
          कार्यशाला में कार्यक्रम अधिकारी एकिकृत बालविकास विभाग श्री डी.एस. जादौनने बताया कि भारत सरकार द्वारा से वर्ष तक के बच्चोंगर्भवती एवं धात्री माताओं के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में समयबद्ध तरीके से सुधार हेतु राष्ट्रीय पोषण मिशन का गठन किया गया है। राष्ट्रीय पोषण मिशन अंतर्गत कुपोषण को चरणबद्ध तरीके से दूर करने लिए आगामी 03 वर्षो के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बैठक में समिति के सदस्य मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.एल सोढ़ीअनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) श्री यू.एस. मरावीजिला आपूर्ति अधिकारी (खाद्य) श्री एस.के. जैनकार्यपालन यंत्रीलोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री रवि डहेरिया सहित अन्य विभागो के सदस्य अधिकारी उपस्थित थे। 
क्रमांक/80/301 चन्देलकर 

नेषनल लोक अदालत का आयोजन 22 अप्रेल 2018 को
          शाजापुर, 28 मार्च 2018/राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरणनई दिल्ली एवं म.प्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरणके द्वारा 14 अप्रेल 2018 (षनिवार) को आयोजित होने वाली लोक अदालत की तिथि में परिवर्तन किया गया है। अब 22 अप्रेल 2018 रविवार को निर्धारित स्थलों पर राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित होगी। 
---------------


Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.