Breaking News
recent

Advertisement

पत्रकारों के दल ने किया संभागीय मुख्यालय के विशेष स्थानों का भ्रमण, एवं देखें उज्जैन जिले के विकास कार्य

Adjust the font size:     Reset ↕


  शाजापुर 24 मार्च 2018/ मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के निर्देश पर जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा शाजापुर के पत्रकारों को अन्तर्संभागीय प्रेस टूर के तहत उज्जैन के विकास कार्यो का अवलोकन कराया गया।

     पत्रकारों के दल ने सर्वप्रथम पिंग्लेश्वर में नलजल योजना का कार्य देखा। उल्लेखनीय है कि पिंग्लेश्वर में ढाई साल पहले लगभग दो किलोमीटर दूर स्थित ग्राम बदरखा से पानी लाते थे। मवेशियों के लिए भी पानी की अत्यन्त समस्या थी। जबकि साल में एक बार यहां पंचक्रोशी यात्रियों का पड़ाव यहा होता है। इस दौरान भी पानी की भीषण समस्या उत्पन्न होती थी। पानी की समस्या के निदान के लिए इस ग्राम के लिए लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा नल जल योजना तैयार की जाकर रिकार्ड समय में पूरी की। इस योजना का उपयोग सिंहस्थ के दौरान हुआ। अब गांव मे भरपूर पानी है। इसी तरह पत्रकारो के दल ने नौलखी बीड़ में तैयार किए वन का भी
अवलोकन किया। यहां वन विभाग द्वारा इको टूरिज्म एवं मनोरंजन पार्क भी विकसित किया जा रहा है, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा। यहा वन विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर बांस, शिशम, सागौन, आंवला, जामुन आदि के पौधे रोपित कर वन तैयार किया गया है। दल ने कला एवं पुरातत्व संग्रहालय त्रिवेणी सनातन का समकाल का भी अवलोकन किया। इस संग्रहालय में भारतीय स्मृति और मूल्यबोध पर आधारित स्थापत्य शैव, शाक्त और वैष्णव परम्परा की अलग-अलग सदियों में निर्मित और विभिन्न स्थानों से संग्रहित की गई प्रतिमाओं को निहारा। इसके अलावा दल ने महांकाल मंदिर के दर्शन भी किए और यहा सिंहस्थ के दौरान हुए कार्यो को भी देखा।

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.