Breaking News
recent

Advertisement

शाजापुर 3 अप्रेल डायरी- आज की प्रसासनिक खबरें

Adjust the font size:     Reset ↕

जिले में अब तक 111237 श्रमिकों का पंजीयन
          शाजापुर, 03 अप्रेल 2018/ असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के लिए एक अप्रेल 2018 से चल रहे अभियान में ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में अबतक 111237 श्रमिकों का पंजीयन हो चुका है। 
          प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले मेंं एक अप्रेल से जनपद पंचायत मो. बड़ोदिया में 26241, शुजालपुर में 22164, कालापीपल में 27958 तथा शाजापुर में 19570 का पंजीयन हुआ है। इसी तरह नगरपालिका शाजापुर में अबतक 604, शुजालपुर में 839 एवं नगर परीषद पोलायकलॉ में2145, मक्सी में 792, अकोदिया में 584 एवं पानखेड़ी में 340 श्रमिकों का पंजीयन हुआ।
---------------------

14 अप्रेल को ग्राम सभाओं का आयोजन
                   शाजापुर, 03 अप्रेल 2018/ राज्य शासन के निर्देश पर पंचायत राज एवं ग्रामस्वराज अधिनियम के प्रावधानुसार 14 अप्रेल 2018 को जिले के सभी ग्रामां में ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन होगा। इस संबंध में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती वंदना शर्मा ने जनपद पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश जारी किए है। 
          ग्राम सभा की बैठकों में प्रधानमंत्री आवास योजना की स्थायी प्रतिक्षा सूची को अद्यतन करनेनिर्माणाधीन आवासो को शीघ्र पूरा करवाने अपूर्ण कार्यो को पूरा करने पर चर्चा होगी। साथ ही पंचपरमेश्वर योजना के तहत प्राप्त राशि तथा प्रगतिरत कार्यो की चर्चा एवं नवीन दिशा निर्देशों से अवगत कराया जायेगा। गांव को खुले में शौच से मुक्त करने तथा गांव को कीचड़ मुक्त करने की रणनीति तैयार होगी। ग्राम सभा में अनिवार्य करों के करारोपनमध्यान्ह भोजनपेंशन योजनाओं के तहत लाभ वितरणमद्य निषेध आदि पर चर्चा होगी। 
---------------------

मंगल दिवस का आयोजन
          शाजापुर, 03 अप्रेल 2018/ शाजापुर नगर की आंगनवाडी केन्द्र शहरी क्रमांक में महिला बाल विकास विभाग के माध्यम से आयोजित मंगल दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी सुश्री नीलम चौहान ने आंगनवाडी केन्द्र पर आयोजित सामूहिक गोद भराई कार्यक्रम में सहभागिता करते हुए गर्भवती महिलाओं को उचित पोषण एवं एनीमिया से बचाव हेतु क्या-क्या सावधानिया रखी जाए से अवगत कराया। इस दौरान बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान की जानकारी दी और माताओं से अनुरोध किया कि बेटी को बोझ ना समझे। बेटियों के लिए शासन द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना व सुकन्या समृद्धी योजना क्रियान्वित की जा रही है। इस दौरान आंगनवाडी कार्यकर्ता निर्मला आर्यसंगीता शर्मासुनीता गवलीपवित्रा कुशवाहा एवं महिलाए अपस्थित थी।
---------------------

जनसुनवाई में 80 आवेदन प्राप्त
          शाजापुर, 03 अप्रेल 2018/ मुख्यमंत्री जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत आज कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई जनसुनवाई में 80 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदनों में 38 आवेदन जिला पंचायत से संबंधित थे। जनसुनवाई अनुविभागीय अधिकारी श्री यू.एस. मरावी ने की। 
          जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों में मुख्य रूप से घुंसी की सुगनबाई ने कृषक कल्याण योजना के तहत प्राप्त लाख रूपये की एफ.डी. समय पूर्व तुड़वाने पर रोक लगानेसुंदरसी के पर्वतलाल ने बटवारा के लिए पटवारी द्वारा राशन मांगनेशाजापुर के मुकेश प्रजापत ने केन्द्रीय विद्यालय ने पुत्र के प्रवेश के लिए बी.पी.एल. कार्ड की अनावश्यक मांग करनेशाजापुर के सुरेशचन्द्र दुबे ने कालापीपल स्थित भूमि के सीमांकन करने और कब्जा दिलवानेसुनेरा की उमरावबाई ने विधवा पेंशन प्रदान करनेकालापीपल की सरोजबाई ने पोस्टमेन द्वारा राशि जमा करने के फार्म की बजाय राशि निकालने के फार्म पर हस्ताक्षर कराकर 80 हजार रूपये निकालनेमक्सी के गेंदालाल ने बटांकन करानेतिलावद के बाबूलाल ने अन्य व्यक्ति द्वारा सार्वजनिक मार्ग पर फिट ऊंची दीवार बनाकर रास्ता रोकनेसनकोटा बेरछा के नगजीराम ने फसल बीमा राशि नहीं मिलनेतिलावद गोविंद के रामचन्द्र ने स्वामित्व की भूमि को लोकनिर्माण विभाग द्वारा आक्या सड़क निर्माण हेतु अधिग्रहित कर मुआवजा नहीं देने,चकजियाजीपुर के सियाराम ने पड़ोसी द्वारा अतिक्रमण की झूठी शिकायत करनेझाड़ला के नारायण सिंह ने अन्य व्यक्ति द्वारा उसकी भूमि पर कब्जा करनेकुकड़ी की रेशमबाई ने ग्राम पंचायत द्वारा उसकी भूमि पर कचरा फेकने सहित अन्य आवेदकों द्वारा विभिन्न प्रकार की शिकायतों एवं समस्याओं के आवेदन दिए। 
---------------------

रोगी कल्याण समिति की बैठक चार अप्रेल को
          शाजापुर, 03 अप्रेल 2018/ प्रदेश के तकनीकी शिक्षाकौशल विकासरोजगार (स्वतंत्र प्रभार) एवं स्कूल शिक्षा विभाग राज्यमंत्री एवं जिला प्रभारी श्री दीपक जोशी की अध्यक्षता में अप्रेल 2018 को दोपहर 2.30 बजे रोगी कल्याण समिति की साधारण सभा की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। 
          सिविल सर्जन डॉ. जायसवाल ने बताया की बैठक में विगत बैठक के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा एवं अनुमोदन होगा। साथ ही बैठक में वर्ष2017-18 के आय-व्यय का अनुमोदनई.टी.पी. प्लॉंट के निर्माण की समीक्षाबाउंड्री वॉल निर्माण पर चर्चासमिति द्वारा किए गए कार्यो का अनुमोदन एवं कायाकल्प अभियान के तहत किए गए कार्यो पर चर्चा होगी। 
---------------------

जन अभियान समिति की बैठक चार अप्रेल को
          शाजापुर, 03 अप्रेल 2018/ प्रदेश के तकनीकी शिक्षाकौशल विकासरोजगार (स्वतंत्र प्रभार) एवं स्कूल शिक्षा विभाग राज्यमंत्री एवं जिला प्रभारी श्री दीपक जोशी की अध्यक्षता में अप्रेल 2018 को जिला योजना समिति की बैठक के उपरांत जिला जन अभियान समिति की बैठक होगी। बैठक में संवाद योजना के अन्तर्गत संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं में स्वैच्छिक संगठन की सहभागीता सुनिश्चित करने पर चर्चा होगी। 
---------------------

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.