Breaking News
recent

Advertisement

शाजापुर 5 अप्रेल डायरी (प्रसासनिक खबरे)

Adjust the font size:     Reset ↕

उपार्जित गेंहूँ का परिवहन एवं किसानों को भुगतान समय पर करें -संभागायुक्त श्री ओझा 
संभागायुक्त श्री ओझा ने शाजापुर में समीक्षा की 

शाजापुर, 05 अप्रेल 2018/ रबी उपार्जन वर्ष 2018-19 में समर्थन मूल्य पर किए जा रहे गेंहूँ की खरीदी की समीक्षा करते हुए संभागायुक्त श्री एम.बी. ओझा ने निर्देश दिये कि उपार्जित गेंहूँ का परिवहन समय पर हो साथ ही किसानों को निर्धारित समयावधि में भुगतान किया जाना सुनिश्चित करें। संभागायुक्त श्री ओझा आज शाजापुर में गेंहूँ उपार्जन, श्रमिक पंजीयन एवं भावांतर भुगतान योजना की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ, पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान एवं अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह भी उपस्थित थी। 
संभागायुक्त श्री ओझा ने उपार्जन से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि खरीदी केन्द्रों पर किसानो के लिए मूलभूत सुविधाए उपलब्ध करायें। किसानो को गेंहूँ विक्रय के लिए ज्यादा समय रूकना न पड़े ऐसी व्यवस्थाएं बनाये। साथ ही उन्हौंने गत वर्ष किसानों से क्रय किए गए गेहूँ के लिए किसानों को दिए जाने वाले बोनस राशि के वितरण हेतु बारिकी से परीक्षण करने के निर्देश दिए। श्रमिकों के पंजीयन की समीक्षा करते हुए उन्होने निर्देश दिये कि चल रहे अभियान की गति तीव्र करें। इसी तरह भावांतर भुगतान योजना के तहत प्याज एवं लहसून के लिए चल रहे पंजीयन की भी संभागायुक्त ने समीक्षा की। उद्यान उपसंचालक ने अवगत कराया कि जिले में इस वर्ष 5000 हेक्टेयर क्षेत्र में लहसून एवं 7000 हेक्टेयर क्षेत्र में प्याज की बुआई हुई है। 
संभागायुक्त श्री ओझा ने 16 अप्रेल को जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले किसान महासम्मेलन की तैयारी की समीक्षा भी की। इस सम्मेलन में प्रदेश के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। 
-----------------------

राजस्व अधिकारी कन्या छात्रावासों का सतत निरीक्षण करें - संभागायुक्त श्री ओझा 
शाजापुर, 05 अप्रेल 2018/ महिला अपराधों की रोकथाम के लिए अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार अपने क्षेत्रांं के कन्या छात्रावासों का सतत निरीक्षण करें। उक्त निर्देश संभागायुक्त श्री एम.बी. ओझा ने आज शाजापुर में आयोजित बैठक के दौरान दिये। संभागायुक्त श्री ओझा ने शिक्षा एवं जनजातीय कार्य और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के अधिकारी से छात्रावासों की जानकारी ली। कन्या छात्रावासों में निवासरत छात्राओं की सुरक्षा के लिए तहसीलदार सतत भ्रमण करते रहें। भ्रमण के दौरान अपने साथ क्षैत्र के थाना प्रभारी को भी साथ ले जाएं। साथ ही देंखे की छात्रावासों में छात्राओं के साथ अधीक्षक द्वारा दुर्व्यवहार तो नहीं किया जा रहा है। छात्रावासों में सी.सी.टी.वी. कैमरे अनिवार्यतः लगायें। जिन छात्रावासों में बाउण्ड्रीवाल नहीं है, ऐसे छात्रावासों में बाउण्ड्रीवाल निर्माण के लिए विभागों को प्रस्ताव भेंजे। साथ ही जिला पंचायत सी.ई.ओ. संभव हो तो ग्रामीण विकास के लिए प्राप्त परफार्मेन्स गारण्टी योजना के तहत प्राप्त होने वाली राशि से निर्माण करायें। 
इस अवसर पर कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ, पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान एवं अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह एवं अनुविभागीय अधिकारी व तहसीलदार गण भी उपस्थित थे। 
-----------------------

राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी सजग होकर कार्य करें - संभागायुक्त श्री ओझा 
शाजापुर, 05 अप्रेल 2018/विगत दिनों प्रदेश के अन्य जिलों में उत्पन्न स्थिति को देखते हुए शाजापुर में राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी सजग रहें। अपना सूचना तंत्र विकसित करें, छोटी से छोटी घटनाओं को नजर अंदाज नहीं करें। उक्त निर्देश संभागायुक्त श्री एम.बी ओझा आज शाजापुर में राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये। इस मौके पर कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ, पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान, अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह, अनुविभागीय अधिकारी शाजापुर श्री यू.एस. मरावी व शुजालपुर श्री के.के मालवीय सहित सभी तहसीलों के तहसीलदार व नायब तहसीलदार  भी उपस्थित थे। 
संभागायुक्त श्री ओझा ने निर्देश दिये कि जिले में शांति कायम रखने के लिए सोशल मीडिया पर चलने वाले आपत्तिजनक संदेशों आदि पर नजर रखें। सभी वर्गो एवं जनप्रतिनिधियों से सतत संपर्क में रहें। सभी अधिकारियों के 14 अप्रेल तक के अवकाश निरस्त करें।  
-----------------------

भीषण गर्मी के कारण स्कूलों के समय में परिवर्तन 
शाजापुर, 05 अप्रेल 2018/ भीषण गर्मी एवं तापमान में लगातार वृद्धि के कारण जिला कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने विद्यालयों के समय में परिवर्तन के आदेश जारी किए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.एस. राजपूत ने बताया कि गर्मी के कारण विद्यालयों में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका को दृष्टिगत रखते हुए जिले की समस्त शासकीय एवं अशासकीय शालाओं तथा सी.बी.एस.ई. व आई.सी.एस.ई. से मान्यता प्राप्त संस्थाओं का कक्षा 1 से 8 तक की समस्त शालाओं का संचालन का प्रातः कालीन समय प्रातः 7.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक रहेगा। जो विद्यालय 2 पारी में संचालित है उनमें कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएें दोपहर 12.00 बजे से 5 बजे तक एवं जो विद्यालय कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाऐं एक ही पारी में संचालित हो रहे है उनका समय प्रातः 10.30 से 4.30 बजे तक रखने के आदेश दिए गये है। 
-----------------------

पूर्व सैनिकों के लिए 9 अप्रेल को उज्जैन में बैठक
शाजापुर, 05 अप्रेल 2018/ जिले के पूर्व सैनिकों एवं उनकी विधवाओं व आश्रितों की समस्याओं के निराकरण शासकीय एवं विभागीय कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने हेतु जिला सैनिक कल्याण कार्यालय, कोठी पैलेस, नई कोर्ट भवन के पास, विक्रम नगर रोड़, जिला उज्जैन में मासिक बैठक का आयोजन 09 अप्रेल 2018 सोमवार सुबह 11.00 बजे किया गया है। 
-----------------------

मनरेगा के तहत मजदूरी दर में बढ़ोतरी एक अप्रेल से लागू
शाजापुर, 05 अप्रेल 2018/ राज्य शासन ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत दैनिक मजदूरी की दर बढ़ाई है। जिसके अनुसार प्रदेश मेंं मनरेगा योजनांतर्गत कार्यरत अकुशल श्रमिकों के लिए दैनिक न्यूनतम मजदूरी दर नवीन दर 174 रूपये प्रतिदिन रहेगी। इसके पूर्व यह दर 172 रूपये प्रतिदिवस थी। यह दर 1 अप्रैल 2018 से लागू की गई है।   
-----------------------

जिले में अब तक 153746 श्रमिकों का पंजीयन
शाजापुर, 05 अप्रेल 2018/ असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के लिए एक अप्रेल 2018 से चल रहे अभियान में ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में अबतक 153746 श्रमिकों का पंजीयन हो चुका है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले मेंं एक अप्रेल से जनपद पंचायत मो. बड़ोदिया में 38236, शुजालपुर में 31404, कालापीपल में 47766 तथा शाजापुर में 27445 का पंजीयन हुआ है। इसी तरह नगरपालिका शाजापुर में अबतक 2046 एवं शुजालपुर में 1705, नगर परीषद पोलायकलॉ में 2712, मक्सी में 1178, अकोदिया में 664 एवं पानखेड़ी में 590 श्रमिकों का पंजीयन हुआ।  
-----------------------

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.