Breaking News
recent

Advertisement

उद्यमी बन दूसरो को भी रोजगार दे रहे है मक्सी के गोविन्द पारिक

Adjust the font size:     Reset ↕


।। कहानी सच्ची है।।
(शहजाद खान ) शाजापुर, 15 मई 2018 शाजापुर जिले के मक्सी नगरपालिका क्षेत्र के निवासी गोविन्द पिता माधव प्रसाद पारिक युवा उद्यमी बनकर अन्य जरूरतमंदो को रोजगार भी उपलब्ध करा रहे है। गोविन्द वर्ष 2016-17 से युवा उद्यमी बनकर फ्लाय ऐश ब्रिक्स और सीमेंट आर्टिकल की तैयार कर रहे है। 

मक्सी स्टेशन रोड निवासी गोविन्द की शुरू से उद्यमी बनने की ललक थी। गोविन्द ने गुजरात में अपने परिचित के यहा फ्लाय ऐश ब्रिक्स एवं सीमेंट के आर्टिकल बनाने का काम देखा और तब से ही ठान लिया था कि वे भी अपने यहा इस तरह की यूनिट लगाएंगे। उन्होने प्रदेश में चल रही मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के बारे में सुन रखा था कि युवाओं को बिना किसी मॉर्टगेज के उद्यमी बनने के लिए 10 लाख से 1 करोड़ रूपए तक का ऋण दिया जाता है साथ ही उद्यम स्थापित करने के लिए परियोजना पूंजी लागत का 15 प्रतिशत अधिकतम 12 लाख रूपए की सहायता दी जाती है। और अधिकतम पूंजी लागत पर 5 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से 7 वर्ष तक के लिए ऋण अनुदान भी दिया जाता है। 
गोविन्द ने फ्लाय ऐश ब्रिक्स और सीमेंट आर्टिकल तैयार करने हेतु प्रोजेक्ट तैयार कराया और उद्योग विभाग कार्यालय में प्रस्तुत किया। विभाग ने छानबीन कर केनरा बैंक की मक्सी शाखा को प्रकरण स्वीकृति के लिए भेजा। बैंक ने प्रकरण का सूक्ष्म परीक्षण कर गोविन्द के वर्ष 2016-17 में ईकाई की स्थापना के लिए 23 लाख 54 हजार रूपए प्रदान किए। 
गोविन्द द्वारा मक्सी के पास ही ग्राम झोंकर मार्ग पर अपनी ईकाई की स्थापना की। अब वह फ्लाय ऐश से ईंट तो बना ही रहा है। साथ में वह सीमेंट के आर्टिकल जैसे कि रेडिमेड बाउण्ड्रीवाल, फेंसिंग पोल, टेबल कुर्सी आदि भी बना रहे है। गोविन्द अपने उत्पादों को शासकीय कार्यों के साथ-साथ शाजापुर एवं देवास जिले के लोगों को विक्रय कर रहे है। इससे उसे प्रतिमाह डेढ़ लाख रूपये की आमदनी हो रही है। गोविन्द बैंक के ऋण की किश्त नियमित रूप से जमा कर रहे है। गोविन्द की ईकाई में 24 जरूरतमंदो को रोजगार भी मिल रहा है। इस प्रकार गोविन्द स्वंय स्वरोजगार प्राप्त कर अन्य व्यक्तियों को रोजगार दे रहा है। 

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.