Breaking News
recent

Advertisement

किसानों को उनके पसीने की पूरी कीमत देंगे  -मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान राजगढ़ एवं शाजापुर जिले के 1.11 लाख किसानों के खाते में 882 करोड़ रूपए से अधिक की राशि जमा

Adjust the font size:     Reset ↕

117 करोड़ रूपए लागत के 22 कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण 
देवास, उज्जैन, शाजापुर, आगर जिलों में नर्मदा-मालवा-कालीसिंध, नर्मदा मालवा-गंभीर, नर्मदा मालवा- क्षिप्रा परियोजनाओं से 14 लाख 20 हजार एकड़ में होगी सिंचाई की व्यवस्था
शाजापुर, 11 जुलाई 2018/मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज शाजापुर के कालापीपल में राजगढ़ एवं शाजापुर जिले के संयुक्त कार्यक्रम में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ वर्ष-2017 की बीमा दावा राशि प्रमाण पत्र वितरण समारोह में दोनों जिले के 1 लाख 11 हजार 398 किसानो के बैंक खाते में 882 करोड़ 74 लाख रूपए जमा कराने के साथ ही चयनित किसानों को बीमा दावा राशि के प्रमाण पत्र वितरित किये। साथ ही उन्होने शाजापुर जिले के 117 करोड़ 18 लाख 24 हजार रूपए लागत के 22 कार्यों का ई-भूमिपूजन एवं ई-लोकार्पण किया। समारोह का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इसके उपरांत उन्होने कन्याओं का पूजन भी किया।
किसानों को खरीफ 2017 की बीमा दावा राशि प्रमाण पत्र वितरण हेतु आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि किसानों को उनके पसीने की पूरी कीमत दी जाएगी। किसानो के दर्द को मै समझता हूं। किसान अलग-अलग मौसमों की मार सेहते हुए खेतों मे मेहनत कर पसीना बहाता है, किसानों की मेहनत को व्यर्थ नही जाने देंगे। किसानों की खुशी के लिए जो भी बन पड़ेगा करेंगे। उन्होने कहा कि इतना काम करेंगे की आने वाली पीढ़ी भी धन्य हो जाए। आने वाले पॉच सालों में हमारा प्रयास होगा कि हम मध्यप्रदेश को अमेरिका से बेहतर बनाएंगे। प्रदेश में इतने विकास के कार्य किये जाएंगे कि हमारा राज्य सबसे अच्छा प्रदेश बने, इसके लिए जनता का सहयोग आवश्यक है। अगले पॉच सालों में क्या-क्या काम करना है, इसके लिए जनता से सुझाव भी मांगेंगे। उन्होने कहा कि गरीब मेहनतकश मजदूरों के लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना बनाई गयी है। इस योजना से मेहनत मजदूरी करने वाले श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं से लाभांवित किया जाएगा। साथ ही उन्होने बताया कि प्रदेश में अगले चार साल में 40 लाख आवासहीनों को आवास दिया जाएगा, ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं बचेगा, जिसके सिर पर छत न हो। उन्होने बताया कि प्रदेश में सरल बिल योजना और बिल माफी योजना क्रियान्वित की जा रही है। सरल बिल योजना के तहत किसानो को अब 200 रूपए प्रतिमाह की दर से बिजली बिल भुगतान करना होगा। वही उन्होने बताया कि बिल माफी योजना के तहत किसानों के समस्त बकाया को शून्य कर दिया गया है। 
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि नर्मदा के पानी को क्षिप्रा नदी में डालने का असंभव कार्य को संभव कर दिखाया है। देवास, उज्जैन, शाजापुर, आगर जिलों में सिंचाई के लिए नर्मदा-कालीसिंध पार्ट-1 व पार्ट-2 तथा नर्मदा मालवा-गंभीर पार्ट-01 एवं पार्ट-02 तथा नर्मदा मालवा-क्षिप्रा पार्ट-2 लिंक परियोजनाओं से सिंचाई की योजना तैयार की गई है। इन योजना में विभिन्न चरणों में कुल 14 लाख 20 हजार एकड़ में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा कि सिंचाई की व्यवस्था होने से अगले पांच साल में इन जिलों में फसलों का पूरा पैटर्न ही बदल जाएगा। 
उन्होने कहा कि बेटिया देवी होती है, जिनकी पूजा की जाती है। कुछ नरपिशाच दरिंदे बेटियों के साथ दुराचार करते है, ऐसे दुराचारी को फांसी के फंदे पर लटकाकर मौत की सजा से कम नहीं देने के लिए कानून में बदलाव किया गया है। उन्होने मन्दसौर की बेटी को मध्यप्रदेश की बेटी का दर्जा देते हुए दरिंदों को फांसी की सजा दिलवाने की बात कही। दरिंदे को सजा दी गई है। इस अवसर पर उन्होने कृषक समृद्धि योजना एवं मुख्यमंत्री भावांतर योजना के तहत किसानो को दिये जाने वाले आर्थिक लाभ के बारे में भी बताया।
कालापीपल विधायक श्री इंदरसिंह परमार द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए रखी गई मांगों के संबंध में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की कि कालापीपल में आईटीआई खोला जाएगा। अरनियाकलां में नवीन महाविद्यालय प्रारंभ होगा। पोलायकलां के सालीगराम तोमर महाविद्यालय में विज्ञान की कक्षाएं अगले सत्र से प्रारंभ हो जाएगी। मण्डी में कृषक विश्राम गृह के लिए एक करोड़ रूपए दिये जाएंगे। पानखेड़ी एवं कालापीपल में दीनदयाल पार्क बनाने के लिए 2 करोड़ रूपए दिये जाएंगे। इसके अलावा विधायक द्वारा अवगत कराने पर उन्होने कहा कि क्षेत्र में हिरणों से फसलों को हो रहे नुकसान के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी। 
इस अवसर पर सांसद श्री मनोहर ऊंटवाल एवं विधायक श्री इंदरसिंह परमार, शुजालपुर विधायक श्री जसवंतसिंह हाड़ा एवं शाजापुर विधायक श्री अरूण भीमावद ने भी संबोधित किया। 
कार्यक्रम में जिला प्रभारी मंत्री श्री दीपक जोशी, सांसद देवास-शाजापुर श्री मनोहर ऊंटवाल, सांसद राजगढ़ श्री रोडमल नागर, ऊर्जा विकास निगम अध्यक्ष श्री विजेन्द्र सिसोदिया, सीसीबी अध्यक्ष श्री शिवनारायण पाटीदार, श्री नरेन्द्रसिंह बैस, जनअभियान परिषद उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डेय, पूर्व विधायक श्री गिरिराज मण्डलोई, श्री बाबूलाल वर्मा, श्री फूलसिंह मेवाड़ा, श्रीमती बबीता परमार, श्रीमती ममता चौधरी, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी.सी.मीना, डीआईजी डॉ. रमनसिंह सिकरवार, कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ, पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्रसिंह चौहान सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक जनप्रतिनिधि, महिलाएं एवं किसान बंधु उपस्थित थे।

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.