Breaking News
recent

Advertisement

शाजापुर 16 अगस्त डायरी,मुख्य प्रसासनिक खबरे, मक्सी नप के सीएमओ पर हो सकती है कार्यवाही, पुलिस और प्रसासन की संयुक्त बैठक हु

Adjust the font size:     Reset ↕

कार्यों में लापरवाही बरतने के कारण मक्सी सीएमओ के निलंबन का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा
संबल योजना के क्रियान्वयन की कलेक्टर ने की गहन समीक्षा 
शाजापुर, 16 अगस्त 2018/ संबल योजना के तहत जरूरतमंदों को योजना का लाभ नहीं दिलवानें, संबल सहयोगियों का चयन नहीं करने तथा बैठक में उपस्थित नहीं रहने आदि के कारण कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने नगर परिषद मक्सी के सीएमओ श्री राजेन्द्र परमार के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने एवं निलंबित करने का प्रस्ताव संभागायुक्त एवं प्रमुख सचिव नगरीय विकास को भेजने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री बनोठ आज सभी विभागों के अधिकारियों के साथ संबल योजना के क्रियान्वयन की गहन समीक्षा कर रहे थे। 
मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री बनोठ ने सभी नगरीय निकायों के सीएमओ एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये कि योजना का क्रियान्वयन तेजी से करें। योजना के तहत पंजीबद्ध किये गए असंगठित श्रमिकों के डाटा तत्काल सीईओ जिला पंचायत को प्रेषित करें। डाटा प्रेषित नहीं करने वाले मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत शाजापुर को भी कलेक्टर ने कड़े निर्देश देते हुए चेतावनी दी कि यदि 2 दिन में कार्य में प्रगति प्राप्त नहीं होती है तो कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। इसी तरह सीएमओ पानखेड़ी को भी निर्देश दिये कि योजना के नियमों एवं निर्देशों का अक्षरशः अध्ययन करें और क्रियान्वयन करें। पानखेड़ी में संबंल योजना के तहत अंत्येष्टि सहायता योजना एवं अनुग्रह राशि वितरण के एक भी प्रकरण नहीं होने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की। साथ ही उन्होने सभी सीईओ एवं सीएमओ को निर्देश दिये कि वे अंत्येष्टि सहायता के लिए नगद राशि का आहरण करके ग्राम पंचायतों के सचिव के पास रखवाएं और पंजीकृत श्रमिक के परिवार में किसी भी सदस्य की मृत्यु की सूचना मिलने पर तत्काल हितग्राही के घर जाकर राशि प्रदान करें। नगर परिषद मक्सी में संबल सहयोगियों के चयन नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने शहरी विकास परियोजना अधिकारी को निर्देश दिये कि वे स्वयं मक्सी जाकर संबल सहयोगियों का चयन कर उनका प्रशिक्षण कराएं।
इस अवसर पर असंगठित श्रमिकों के पंजीयन की स्थिति, श्रमिकों को हितलाभ का वितरण, स्मार्ट कार्ड का वितरण, संबल सहयोगियों का प्रशिक्षण, पंजीयन हेतु प्राप्त आवेदनों की समीक्षा, हितग्राहियों का सत्यापन, योजना में अनुग्रह एवं अंत्येष्टि राशि का वितरण, दुर्घटना में स्थायी एवं आंशिक अपंगता आने पर अनुग्रह सहायता राशि का वितरण, उन्नत व्यवसाय हेतु उपकरण अनुदान योजना, प्रसूति सहायता योजना, निःशुल्क चिकित्सा योजना, शिक्षा प्रोत्साहन योजना, सरल बिल योजना, बकाया बिल माफी योजना के तहत किये गए कार्यों की समीक्षा की गई। 
इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर श्री पार्थ जैसवाल, अपर कलेक्टर श्री नवीत धुर्वे, अनुविभागीय अधिकारी श्री यू.एस.मरावी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 
क्रमांक 90/954/चन्देलकर

सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन नहीं करने पर उद्योग निरीक्षक निलंबित
सेक्टर अधिकारियों की बैठक 
शाजापुर, 16 अगस्त 2018/विधानसभा निर्वाचन 2018 को दृष्टिगत रखते हुए छूटे हुए मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए जिले में सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति कर चलाए गए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। शुजालपुर क्षेत्र के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारी उद्योग निरीक्षक श्री कमल सिंह परमार द्वारा सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन ठीक से नहीं करने पर कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। उल्लेखनीय है कि जिले में जनसंख्या के अनुपात में मतदाताओं की कम संख्या (ई.पी.रेशो) तथा जेन्डर रेशो बढ़ाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। 
इसी तरह सेक्टर अधिकारी के रूप में नियुक्त सीएमओ अकोदिया श्री रमेश वर्मा एवं प्राचार्य शारदा उत्कृष्ट उमावि शुजालपुर श्री ज्वाला प्रसाद वर्मा द्वारा दायित्वो के निर्वहन में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर को निर्देश दिए कि वे इनके क्षेत्र का विशेष निरीक्षण कराकर संबंधितो के विरूद्ध कार्रवाई प्रस्तावित करें। 
कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिए कि सभी सेक्टर अधिकारी छूटे हुए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए दिए गए क्षेत्र में जाकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ एवं क्षेत्र के नागरिको से सहयोग प्राप्त करें। सभी छूटे हुए मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित भी करें। ऐसे मतदाताओं की सूची भी तैयार करें, जिनके नाम विभिन्न कारणों से मतदाता सूची में नहीं जुड़ पा रहे हैं। मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जोड़ने और उन्हें देश के प्रति अपनी जवाबदारी निर्वहन करने के लिए प्रेरित करें। उम्र के संबंध में यदि कोई दस्तावेज न हो तो मतदाता से सादे कागज पर शपथ-पत्र लेकर एवं पंचनामा तैयार कर नाम सूची में जुड़वाए। परिवारों में आने वाली बहुओं के नाम भी मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं ग्राम की वरिष्ठ नागरिको से सहयोग प्राप्त करें। जिन सेक्टर अधिकारियों की परफारमेंश कम है वे 6 दिन में रिजल्ट दें अन्यथा उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि 24 अगस्त को पुनः बैठक होगी जिसमें कार्यो की समीक्षा की जाएगी। जिन सेक्टर अधिकारियों के कार्य ठीक नहीं रहेंगे, उनके विरूद्ध कार्रवाई होगी। 
क्रमांक 91/955/चन्देलकर

पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी आपसी सहयोग में कमी नहीं आने दें-कलेक्टर श्री बनोठ 
पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों की संयुक्त बैठक सम्पन्न
शाजापुर, 16 अगस्त 2018/पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी आपसी सहयोग में कमी नहीं आने दें। यह बात कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने आज पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान भी उपस्थित थे। 
बैठक में कलेक्टर श्री बनोठ ने सभी अधिकारियों से कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2018 को दृष्टिगत रखते हुए आपसी तालमेल बनाते हुए कार्यो को पूरा करें। अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार सेक्टर का गठन कर डिजीटली नक्शे बनवाए। एक सेक्टर अधिकारी के पास दस से बारह मतदान केन्द्र होना चाहिए। सेक्टर अधिकारियों को निर्वाचन आयोग द्वारा सेक्टर मजिस्ट्रेट भी बनाया जाएगा। इसलिए सेक्टर अधिकारी सजगता से कार्य करें। क्षेत्र के क्रिटिकल मतदान केन्द्रो एवं वल्नरेबल क्षेत्र का चिन्हांकन भी करे। जिन क्षेत्रों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक या अन्य कमजोर वर्ग के लोगों को मतदान से वंचित करने या उन्हे प्रलोभन देकर मतदान प्रभावित करने आदि की संभावना हो ऐसे क्षेत्रों का पहले से चिन्हांकन कर लें। जिन क्षेत्रों में असामाजिक तत्वों का प्रभाव हो ऐसे लोगों के विरूद्ध बांडओवर की कार्यवाही भी करें। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों और राजस्व अधिकारियों के नम्बर एक दूसरे से साझा करें। 
पुलिस अधीक्षक श्री चौहान ने कहा कि थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र के लिस्टेड गुंडो के विरूद्ध प्रिवेंटिव एक्शन लें। पिछले निर्वाचन के दौरान जिन क्षेत्रों में किसी एक दल को 75-90 प्रतिशत या उससे अधिक मत प्राप्त हुए हों इन क्षेत्रों का भी विशेष अध्ययन करें। पिछले के दौरान चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन वाले क्षेत्रों का भी विशेष अध्ययन करें। ऐसे लोगों को चिन्हांकित करें जो निर्वाचन को प्रभावित करने, धमकी देने या भयादोहन करने का कार्य कर रहें हो। 
इस अवसर पर एसडीओ शुजालपुर श्री पार्थ जैसवाल, अपर कलेक्टर श्री नवीत धुर्वे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गोपाल धाकड़, एसडीओपी बैरछा श्री सीताराम आवासे, अनुविभागीय अधिकारी शाजापुर श्री यू.एस.मरावी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 
क्रमांक 92/956/चन्देलकर

घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं के लिए वन स्टॉप सेंटर मददगार होग - विधायक श्री भीमावद    
वन स्टॉप सेंटर का शुभारंभ 
शाजापुर, 16 अगस्त 2018/ घरेलू हिंसा से महिलाओं एवं बच्चों के संरक्षण के लिए जिले में प्रारंभ किया गया वन स्टॉप सेंटर मददगार होगा। यह बात वन स्टॉप सेन्टर का शुभारंभ करते हुए क्षेत्रीय विधायक श्री अरूण भीमावद ने कही। जिला मुख्यालय पर गैस गोडाउन के समीप शुरू हुए वन स्टॉप सेन्टर के शुभारंभ अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री मनोहर विश्वकर्मा, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री शैलेन्द्र जैन, सीएमएचओ डॉ. जी. एल. सोढ़ी, सिविल सर्जन डॉ. जायसवाल, जिला महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी श्री डी.एस. जादौन, जिला विधिक सहायता अधिकारी सुश्री सुरभि सिंह, उपभोक्ता संरक्षण समिति सदस्य श्रीमती संगीता भण्डावत, श्री सी.पी. चावड़ा, एनआरएलएम प्रबंधक श्री महेन्द्र व्यास सहित बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थी। इस अवसर पर अतिथियों ने कन्या पूजन भी किया।  
विधायक श्री भीमावद ने संबोधित करते हुए कहा कि समाज में बढ़ती घरेलू हिंसा को देखते हुए महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से वन स्टॉप सेन्टर प्रारंभ किया गया है। पीड़ित महिलाओं एवं आठ वर्ष से कम उम्र के बच्चों को एक ही छत के नीचे सुरक्षा, संरक्षण एवं सहायता उपलब्ध करायी जाएगी। उन्होने कहा कि वन स्टॉप सेन्टर में की गई व्यवस्थाओं से पीड़ितों को परिवार का वातावरण मिलेगा। उन्होने कहा कि वर्तमान में यहं सेन्टर किराये के भवन में प्रारंभ किया गया है। शीघ्र ही इसके लिए शासकीय भवन प्राप्त होगा।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री चौहान ने कहा कि वन स्टॉप सेन्टर खुलने से महिलाओं एवं बच्चों को आश्रय एवं सहायता मिलेगी। उन्होने कहा कि पहले यदि कोई महिला थाने में आती थी तो समाज उसे बड़ी हेय दृष्टि से देखता था। समाज के लोग कहते थे कि महिला थाने आई है तो उनकी इज्जत खराब हो गई है। ऐसी महिलाओं के लिए यह सेन्टर मददगार होगा। ऐसी कई महिलाएं एवं बच्चे जो शिकायत दर्ज कराने थाने में आती हैं उन्हे विधि अनुसार रात्रि में थाने में नहीं रोका जा सकता, ऐसी महिलाओं के लिए भी यह सेंटर कारगर होगा। इस अवसर पर विधिक सहायता अधिकारी सुश्री सुरभि सिंह ने कहा कि पीड़ित महिलाओं को निःशुल्क कानूनी सहायता दी जाती है। यदि कोई महिला सहायता प्राप्त करना चाहे तो उन्हे विधिक सहायता समिति द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष श्री शैलेन्द्र जैन, श्रीमती संगीता भण्डावत ने भी संबोधित किया। इसके पूर्व महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी श्री जादौन ने वन स्टॉप सेन्टर की गतिविधियों से अवगत कराते हुए बताया कि वन स्टॉप सेन्टर में चिकित्सा, विधिक, परामर्श एवं पुनर्वास, पुलिस सहायता एवं आश्रय दिया जाएगा। वन स्टॉप सेन्टर में पुरूषों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। कार्यक्रम के समापन पर महिला सशक्तिकरण अधिकारी सुश्री नीलम चौहान ने भी उपस्थित जनों के प्रति आभार व्यक्त किया। 
क्रमांक 93/957/चन्देलकर

आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत सीवीआईजीएल एप्प से भी की जा सकती है 
शाजापुर, 16 अगस्त 2018/भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की गई सीवीआईजीएल एप्लिकेशन से निर्वाचन के दौरान चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन या शिकायत की जा सकती है। आम नागरिक इस एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड कर व्यक्ति पंजीकरण करते हुए शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। यह एप्लिकेशन वर्तमान में आंतरिक परीक्षण के लिए प्रारंभ की गई है। आम व्यक्ति इस एप्लिकेशन को डाउनलोड कर शिकायतों आदि को दर्ज करा सकते हैं। वर्तमान में यह एप्लिकेशन आंतरिक परीक्षण के लिए बनाई गई है। इसको निर्वाचन आयोग द्वारा एप्लिकेशन पर प्राप्त सूचनाओं एवं शिकायतों के आधार पर परीक्षण उपरांत चालू करेंगे।
कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने सभी नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करें और परीक्षण के दौरान शिकायतें या सूचना भेजें। वर्तमान में प्राप्त शिकायतों या घटनाओं पर कार्यवाही नहीं की जाएगी।  
क्रमांक 94/958/चन्देलकर

जिले में अब तक 501.7 मिमी. वर्षा
शाजापुर, 16 अगस्त 2018/चालू वर्षाकाल में जिले में अब तक 501.7 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है, जबकि गत वर्ष इस अवधि में 379 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई थी। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 122.7 मि.मी. वर्षा अधिक हुई है। चालू मानसून सत्र में अब तक कालापीपल में सर्वाधिक 631 मि.मी. वर्षा हुई है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार चालू वर्षाकाल में अब तक तहसील शाजापुर में 522.5 मि.मी, मो. बड़ोदिया में 390 मि.मी, शुजालपुर में 535 मि.मी, कालापीपल में 631 मि.मी. एवं गुलाना में 430 मि.मी. इस प्रकार कुल 501.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज हुई है। पिछले 24 घण्टों में जिले में शाजापुर में 5.2 मि.मी, मो.बड़ोदिया में 10 मि.मी., शुजालपुर में 27 मि.मी., कालापीपल में 52 मि.मी एवं गुलाना में 49 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई। इस प्रकार गत दिवस शाजापुर जिले में कुल 28.6 मि.मी. औसत वर्षा हुई है।
क्रमांक 95/959/चन्देलकर
  
जिला स्तरीय स्टेंडिंग कमेटी का गठन-संशोधित आदेश
शाजापुर, 16 अगस्त 2018/ विधानसभा निर्वाचन-2018 में सहयोग प्राप्त किये जाने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री श्रीकांत बनोठ द्वारा जिला स्तरीय स्टेंडिंग कमेटी के गठन का संशोधित आदेश जारी किया गया है। कमेटी में कलेक्टर अध्यक्ष एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संयोजक रहेंगे। कमेटी में राजनीतिक दलों में आल इंडिया तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, कम्यूनिस्ट पार्टी आफ इण्डिया, कम्यूनिस्ट पार्टी आफ इण्डिया (मार्क्ससिस्ट), इण्डियन नेशनल कांग्रेस एवं नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के जिला प्रतिनिधियों को सदस्य बनाया गया है। इसी तरह शासकीय अधिकारियों में पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, डिप्टी कलेक्टर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, उपसंचालक लोक अभियोजन, उपसंचालक जिला जनसंपर्क कार्यालय को भी सदस्य बनाया है। 
क्रमांक 96/960/चन्देलकर
 
प्रशासकीय स्वीकृति जारी
शाजापुर, 16 अगस्त 2018/ जनपद पंचायत शुजालपुर की ग्राम पंचायत हन्नुखेड़ी में स्वीकृत नवीन आंगनवाड़ी भवन की अंतिम किश्त की कुल राशि 2.94 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती वंदना शर्मा द्वारा जारी की गई है।
क्रमांक 97/961/चन्देलकर

Like us on Facebook

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मालवा अभीतक के Facebook पेज को लाइक करें

Shahzad Khan

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.