Layout Style

Full Width Boxed

Background Patterns

Color Scheme

Top Ad unit 728 × 90

Trending

random

जिला पंचायत की सामान्य सभा में विकास कार्यो की हुई समीक्षा

शाजापुर, 23 सितम्बर 2017/जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कलाबाई कालू कुण्डला की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में विद्युत वितरण कंपनी, जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति विकास तथा कृषि विभाग के द्वारा जिले में कराए जा रहे कार्यो की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में विशेष रूप से शाजापुर विधायक श्री अरूण भीमावद उपस्थित थे। इस मौके पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष समनबाई मेवाड़ा, श्री नीवन शिंदे, श्रीमती समन रायसिंह, श्रीमती पवित्रा कलमोदिया, श्रीमती लक्ष्मी देवी, श्रीमती मधुकांता मालवीय, श्रीमती धापूबाई सौराष्ट्रिय, श्रीमती सौरम बाई लाड़ सिंह, श्री दिनेश हुरकट एवं सांसद प्रतिनिधि श्री रमेश चन्द्र आर्य भी उपस्थित थे। इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित विधायक श्री भीमावद ने कहा कि सदस्यगण जनता की कठिनाईयों और समस्याओं के निराकरण के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए प्रयास करते है, सराहनीय है। उन्होंने सदस्यों से कहा कि बैठक के पूर्व में ही क्षेत्र की समस्या से संबंधित विभाग के अधिकारी को अवगत कराए, इससे समस्याओं का निराकरण त्वरित होगा। उन्होंने कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि हर गांव में उन्नत तकनीकी से खेती करने के लिए किसानों को जागरूक करने हेतु गांव के ही प्रगतिशील कृषक को साथ रखें और उनसे किसानों के साथ परिचर्चा कराए। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री शिंदे ने आंगनवाड़ी केन्द्र भवन, विद्यालय, ग्राम पंचायतों द्वारा विकास कार्य नहीं करने आदि की समस्या से अवगत कराया। इसी तरह सदस्य श्री हुरकट ने विद्युत वितरण कंपनी, अतिथि शिक्षकों फसलों केनुकसान, संतरा व अनार की फसलों पर कीट व्याधि के संबंध में अवगत कराया गया। इस मौके पर अन्य सदस्यगणों द्वारा भी समस्याओं से अवगत कराया गया। इसके पूर्व बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने बैठक के एजेंडे से अवगत कराया। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि जिला पंचायत सदस्यों द्वारा उठाई गई समस्याओं और बताए गए कार्यो को समय पर पूरा करें। साथ ही उन्होंने अन्त्योदय मिशन के तहत शाजापुर जनपद पंचायत क्षेत्र के चयनित 50 ग्रामों में प्रति व्यक्ति आय कम से कम 1 लाख 20 हजार रूपये वार्षिक करने के लिए योजना बनाने हेतु सभी विभागों को निर्देश दिए। बैठक में विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री श्री एस.आर. सेमील, जिला संयोजक कु. निशा मेहरा एवं उप संचालक कृषि श्री संजय दोसी ने विभागीय योजनाओं से अवगत कराया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.एल. वर्मा, आरईएस कार्यपालन यंत्री श्री दिनेश मगरिया, पीएचई कार्यपालन यंत्री श्री आर.एस. शाक्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

क्रमांक 97/906



जिले में अब तक 683.6  मि0मी0 औसत वर्षा दर्ज
शाजापुर, 23 सितम्बर 2017/जिले में चालू वर्षाकाल में आज 23 सितम्बर 2017 प्रातः 8.00 बजे तक 683.6 मि0मी0 औसत वर्षा दर्ज हुई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि में जिले में 1104.1 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी। जिले की औसत वर्षा 990.1 मि.मी. है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार चालू वर्षाकाल में अब तक तहसील शाजापुर में 761 मिमी मो. बडोदिया में 785 मिमी, शुजालपुर में 606 मिमी, कालापीपल में 775 मिमी एवं गुलाना में 491 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। जिले में पिछले 24 घण्टे में जिले में कुल 7.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज हुई है जिसमें मो. बडोदिया में 10 मिमी, शुजालपुर में 5 मिमी तथा गुलाना में 21 मिमी वर्षा दर्ज हुई है।
क्रमांक 99/908



भण्डेड़ी उपसरपंच पद से पृथक


शाजापुर, 23 सितम्बर 2017/जिला पंचायत सीईओ एवं विहित प्राधिकारी डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने जनपद पंचायत मो. बड़ोदिया की ग्राम पंचायत भण्डेड़ी के उपसरपंच जोजनसिंह पिता कुमेर सिंह को पंचायत राज अधिनियम की धारा 40 के तहत उपसरपंच पद से पृथक करते हुए 6 वर्ष की कालावधि के लिए निर्वाचन से र्निहरित घोषित किया है। उल्लेखनीय है कि उपसरपंच श्री जोजन सिंह द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रथम किश्त के रूप में 6 हजार रूपये राशि प्राप्त करने के उपरांत भी शौचालय का निर्माण नहीं किया गया। इस प्रकार ग्राम को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए आमजनों को प्रेरित करने के स्थान पर स्वयं के ही द्वारा घर में शौचालय का निर्माण नहीं किया गया। इस प्रकार पदीय कर्त्तव्यों के प्रति लापरवाही एवं उदासीनता बरतने के कारण उपसरपंच जोजनसिंह को पंचायत राज अधिनियम की धारा 40 के तहत उपसरपंच पद से पृथक करते हुए 6 वर्ष की कालावधि के लिए निर्वाचन के लिए र्निहरित घोषित किया
गया है।
क्रमांक 100/909
जिला पंचायत की सामान्य सभा में विकास कार्यो की हुई समीक्षा Reviewed by Anonymous on 9/23/2017 Rating: 5

Copyright © Malwa Abhi Tak
Devloped By Sai Web Solution

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.