Layout Style

Full Width Boxed

Background Patterns

Color Scheme

Top Ad unit 728 × 90

Trending

random

प्रदेश की सरकार का लक्ष्य अंतिम व्यक्ति तक विकास की गंगा पहुंचाना है-मंत्री श्री पटवारी

शुजालपुर तहसील के 11990 किसानों का 42 करोड़ 76 लाख रूपये का कर्जा हो माफ
तहसील स्तरीय सम्मेलन से किसानों की कर्ज माफी की शरूआत 
शाजापुर, 25 फरवरी 2019/ हमारा देश सर्वधर्म सम्भाव के सिद्धांत पर चलता है। प्रदेश की सरकार सर्वहारा वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और सबसे पीछे खडे अंतिम व्यक्ति तक विकास की गंगा पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। यह बात प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं खेल व युवा कल्याण मंत्री तथा जिला प्रभारी श्री जीतू पटवारी ने आज शुजालपुर में सम्पन्न हुए जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहसील स्तरीय सम्मेलन को संबोंधित करते हुए कही। इस अवसर पर श्री महेन्द्र जोशी, कालापीपल विधायक श्री कुणाल चौधरी, श्री रामवीर सिंह सिकरवार, पूर्व विधायक श्री केदारसिंह मण्डलोई, श्री योगेन्द्रसिंह बण्टी बना, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मधुकांता, श्रीमती लक्ष्मीदेवी, श्री नरेश कप्तान सहित बडी संख्या में आसपास के क्षेत्र के सरपंच, पंच एवं अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि किसानों के कर्ज आदि के संबंध में जिन व्यक्तियों या संस्थाओं द्वारा गड़बड़ी की गई है, उनके विरूद्ध कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों को मजबूत किया जाएगा। फसल ऋण माफी योजना के संबंध में उन्होंने कहा कि वास्तविक किसानों को योजना का लाभ प्राप्त हो इसके लिए ही आवेदन की प्रकिया अपनाई गई है। किसानों का दो लाख रूपये तक का फसल ऋण माफ होगा इसकी शुरूआत आज से हो गई है। पूरे प्रदेश में तहसील स्तरीय सम्मेलन आयोजित कर किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे। इस अवसर पर उन्होंने सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया कि जिन किसानों का ऋण माफ नही हुआ हो उन्हें लाभ दिलाने के लिए बैंक में लेकर जाए। हमारे देश का किसान ईश्वर तुल्य है, वह देश की जनता का उदर पोषण करता है। राज्य सरकार योजनाओं के माध्यम से हर जरूरतमंद को लाभ प्रदान करने की कोशिश कर रही है। इसी तारतम्य में राज्य सरकार द्वारा स्वाभिमान योजना शुरू की गई है, जिसके माध्यम से बेरोजगारों को 4 हजार रूपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण शुरू कर दिए गए हैं। इसी तरह गरीबों के घरेलू विद्युत देयक इंदिरा गृह विद्युत देयक माफी योजना के तहत आधे कर दिए गए हैं, वहीं किसान स्थाई कृषि पम्प योजना में  लगने वाली राशि भी आधी कर दी गई है। इस मौके पर मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि शासकीय कर्मियों का काम सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन करना है। सभी शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों का काम हर जरूरतमंद को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाना है। जो भी अधिकारी या कर्मचारी सरकार के आदेशों की अवहेलना करेगा, उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
इस मौके पर श्री महेन्द्र जोशी ने संबोधित करते हुए कहा कि देश में हरित क्रांति एवं श्वेत क्रांति लाने का काम किया गया है। प्रदेश की सरकार किसानों को लेकर गंभीर है। किसानों के विकास के लिए योजनाएं बनाई जा रही है। देश का किसान खुशहाल होगा तभी देश का विकास होगा और आमजन खुश रहेंगे। सरकार का काम योजनाएं बनाने का है और सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारी का काम क्रियान्वयन का है। उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारी योजनाओं को क्रियान्वयन कर अधिक से अधिक लोगो को फायदा पहुंचाए। योजनाओ का क्रियान्वयन इस तरह करें कि शाजापुर जिला अग्रणी बने। इस अवसर पर कालापीपल विधायक श्री कुणाल चौधरी ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों का कर्जा माफ करने से सभी लोग प्रसन्न हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध है और दिए गए वचन पत्र को पूरा करेगी। सरकार ने जो वचन पत्र में कहा उसका क्रियान्वयन भी तत्काल शुरू कर दिया है। किसानों का कर्जा माफ हुआ है और वृद्धावस्था पेंशन की राशि में बढोत्री की गई है। किसानो को सोयाबीन के विक्रय पर 500 रूपये की प्रोत्सान राशि प्रदान करने के ओदश जारी हो गए है। प्रदेश की सरकार बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर जिला क्रियान्वयन समिति श्री योगेन्द्र सिंह बंटी बना एवं श्री रामवीर सिंह सिकरवार सहित अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने सम्मेलन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला और सरकार के वचन पत्र के क्रियान्वयन की जानकारी दी। 
               किसानों को कर्जमाफी के प्रमाण पत्र किए वितरित
जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत किसानों को कर्जमाफी के ताम्र पत्र एवं प्रमाण पत्र वितरित किए गए। प्रमाण पत्र वितरित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री पटवारी ने कर्जमाफी वाले किसानों से रूबरू होकर चर्चा की और सरकार की योजना के बारे में प्रतिक्रिया प्राप्त की। सभी हितग्राहियों ने सरकार की योजना की एक मत से प्रशंसा की। 
प्रमाण पत्र प्राप्त करने आए ग्राम जामनेर के श्री बद्री प्रसाद धाकड से प्रभारी मंत्री श्री पटवारी ने जानकारी प्राप्त करते हुए पूछा कि उनका कितना कर्जा माफ हुआ है, इस पर प्रसन्नचित मुद्रा में श्री धाकड ने बताया कि उनका एक लाख 85 हजार 898 रूपये का कर्जा माफ हुआ है। यह योजना किसानों के लिए अत्यंत लाभकारी है, किसान कर्ज से दुखी और पीड़ित था। इसी तरह अन्य किसानों से भी कर्ज माफी के संबंध में मंत्री श्री पटवारी द्वारा पूछा गया जिस पर सभी ने एक स्वर में प्रदेश की सरकार की सराहना की। इस मौके पर नया सबेरा सम्बल योजना के तहत देबली की कृष्णाबाई को दो लाख रूपये, कर्मकार मण्डल विवाह सहायता योजना अंतर्गत आजाद खान को सहायता प्रदान की गई। इसी तरह राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत डुंगलाए की रेखाबाई को भी सहायता राशि के प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त सम्मेलन में विद्युत विभाग की योजनाओं से श्री विष्णुप्रसाद मांगीलाल, श्री रूगनाथ सिंह, युवा स्वाभिमान योजना के तहत श्री अजय यादव, श्री अवधेश परमार, श्री दीपक परमार को भी लाभांवित किया गया। 
सम्मेलन में विभिन्न विभागों के द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय नवीनतम योजनाओं की जानकारी दी गई।
प्रदेश की सरकार का लक्ष्य अंतिम व्यक्ति तक विकास की गंगा पहुंचाना है-मंत्री श्री पटवारी Reviewed by malwaabhitak on 2/25/2019 Rating: 5

Copyright © Malwa Abhi Tak
Devloped By Sai Web Solution

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.