Layout Style

Full Width Boxed

Background Patterns

Color Scheme

Top Ad unit 728 × 90

Trending

random

कृषि विकास के साथ नौजवानों को रोजगार देने के सुनिश्चित प्रयास होंगे-मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा देश की पहली मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना का शुभारंभ

भोपाल- मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि प्रदेश के बेहतर भविष्य के लिये हम विकास का एक नया नक्शा तैयार करेंगे। इसमें कृषि के विकास के साथ नौजवानों को रोजगार देने के सुनिश्चित प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि 57 दिन में नई सरकार एक ओर जहाँ कृषि क्षेत्र को ताकत देने के लिये किसानों का कर्जा माफ किया है, वहीं दूसरी ओर बेरोजगार नौजवानों के लिये हम मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना की शुरूआत कर रहे हैं। श्री नाथ आज मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में देश की पहली मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना में युवा हितग्राहियों को 100 दिन रोजगार के प्रमाण-पत्र वितरित कर रहे थे। इस मौके पर भोपाल जिले के प्रभारी एवं सहकारिता तथा सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह और महापौर श्री आलोक शर्मा उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती कृषि क्षेत्र में व्यापक सुधार करने की है। हमारी अर्थ-व्यवस्था की बुनियाद खेती-किसानी है। अगर हम किसानों द्वारा उत्पादित उपज का वाजिब दाम नहीं दिला सके, तो हम अपनी अर्थ-व्यवस्था में सुधार नहीं ला सकते। अगर किसानों की क्रय शक्ति नहीं होगी, तो हमारी अन्य व्यावसायिक गतिविधियों पर भी प्रतिकूल असर पड़ेगा और प्रदेश का विकास बाधित होगा। हम किसानों को ताकत देने के लिये आज से कर्ज माफी की शुरूआत से करने जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे सामने दूसरी सबसे बड़ी चुनौती नौजवानों को रोजगार देने की है। आज का नौजवान संचार संसाधनों से लैस है। उसे कोई ठेका नहीं चाहिए। कमीशन नहीं चाहिए। उसे रोजगार चाहिए। अगर हमारा नौजवान निराश रहा, उसके जीवन में भटकाव रहा, तो हम अपने प्रदेश के बेहतर भविष्य का निर्माण नहीं कर पायेंगे। इसके लिये हम प्रदेश में निवेश की व्यापक संभावनाओं को तलाश रहे हैं। अधिक से अधिक उद्योगों की स्थापना से हम अपने नौजवान को काम दे पायेंगे। युवा स्वाभिमान योजना इस दिशा में हमारा प्रयास है। हम नौजवानों को 100 दिन में चार हजार रूपये प्रतिमाह उपलब्ध करायेंगे। साथ ही उन्हें प्रशिक्षण भी देंगे, जिससे वे आत्म-निर्भर बन सकें।
श्री कमल नाथ ने कहा कि नई सरकार ने अपने वचन-पत्र को पूरा करने के लिये सुनियोजित प्रयास शुरू कर दिये हैं। कर्ज माफी के बाद बेरोजगार नौजवानों को काम देने के लिये हम आज से "युवा स्वाभिमान योजना" प्रारंभ कर रहे हैं। सरकार ने पेंशन 300 से बढ़ाकर 600 रूपये कर दी है। हम प्रदेश के नागरिकों को विश्वास दिलाते हैं कि जो वचन-पत्र हमारी सरकार का है, उसे अगले पाँच साल में पूरा करेंगे। उन्हें निराश नहीं होने देंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम नारे लगाकर, पोस्टर, होर्डिंग की राजनीति पर विश्वास नहीं करते। हम कोई मेक इन इंडिया, स्टेण्ड अप इंडिया, डिजीटल इंडिया का दावा नहीं करते। इस दिशा में हम वास्तविक काम करके दिखायेंगे।
जनसम्‍पर्क एवं विधि-विधायी कार्य मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने पद सम्हालते ही 52 दिन में 26 वचन पूरे कर दिये हैं। युवा स्वाभिमान योजना पूरे देश में पहली ऐसी योजना है, जो बेरोजगारों को रोजगार देने के लिये बनायी गयी है। सरकार का एक ही संकल्प है कि प्रदेश का कोई भी युवा-युवती बेरोजगार न रहे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में निवेश बढ़े, इसके लिये हाल ही में मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों के साथ गोलमेज कान्फ्रेंस की, हवाई सेवा की शुरूआत की। उनके ये कदम प्रदेश को तेजी से विकास की ओर ले जायेंगे।
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि बेरोजगारों को सक्षम बनाने के साथ ही उन्हें 100 दिन में आर्थिक सहयोग करने की देश की पहली मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना मील का पत्थर बनेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कमल नाथ की यह सोच है कि प्रदेश के युवा आत्म-निर्भर बनें। योजना में 21 से 30 वर्ष आयु वर्ग के युवक-युवतियों को लाभान्वित किया जायेगा। उन्हें प्रशिक्षित किया जायेगा। यही नहीं, हम प्रशिक्षित बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये औद्योगिक कम्पनियों को बुलायेंगे। राज्य सरकार की मध्यस्थता में हम उन्हें फुल टाईम रोजगार दिलवायेंगे। श्री सिंह ने कहा कि 10 दिन में प्रदेश के डेढ़ लाख से अधिक नौजवानों ने योजना में पंजीयन करवाया है। नगरीय‍विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने छिन्दवाड़ा में जो विकास मॉडल लागू किया है, वही मॉडल अब पूरे प्रदेश में लागू होगा।
मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के प्रथम हितग्राही बने शनी दुबे
मुख्यमंत्री कमल नाथ ने योजना की शुरूआत करते हुए भोपाल के श्री शनी दुबे सहित 12 युवक-युवतियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये। इन्हें कम्प्यूटर रिपेयरिंग, हेल्थ जीडी असिस्‍टेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर, जनरल ड्यूटी, कार्यालय सहायक, हेयर स्टाईल, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रानिक आदि के क्षेत्र में काम मिलेगा। साथ ही उन्हें विभिन्न विधाओं में उनकी रूचि के अनुसार प्रशिक्षण दिया जायेगा।
स्मार्ट बिन्स, मल्टी लेवल पार्किंग, ट्रांसफर स्टेशन तथा वेक्यूम रोड स्वीपिंग मशीन का लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने इस मौके पर एम.पी. नगर स्थित मल्टीलेवल पार्किंग व्यवस्था के शुभारंभ के साथ ही स्मार्ट बिन्स, ट्रांसफर स्टेशन तथा वेक्यूम रोड स्वीपिंग मशीन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
समारोह के अंत में विधायक श्री आरिफ मसूद ने आभार माना। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे ने मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना की रूपरेखा बताई।

इस मौके पर किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव, विधायक श्री कुणाल चौधरी, नगर निगम परिषद के अध्यक्ष श्री सुरजीत सिंह चौहान, श्री कैलाश मिश्रा, पूर्व महापौर श्री सुनील सूद, श्री जहीर अहमद सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक और युवक-युवतियाँ उपस्थित थे।
कृषि विकास के साथ नौजवानों को रोजगार देने के सुनिश्चित प्रयास होंगे-मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा देश की पहली मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना का शुभारंभ Reviewed by malwaabhitak on 2/22/2019 Rating: 5

Copyright © Malwa Abhi Tak
Devloped By Sai Web Solution

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.