Layout Style

Full Width Boxed

Background Patterns

Color Scheme

Top Ad unit 728 × 90

Trending

random

शाजापुर डायरी-तहसीलदारों को नोटिस,पटवारी निलंबित,योग दिवस कल,स्कुल व् मदरसे के पंजीकरण की तारीख तय,2 जिलाबदर,किसानो के लिए सलाह

शहजाद खान शाजापुर 20जूनडायरी, देखे विस्तार से खबरे आज की 

आरसीएमएस पोर्टल पर अपेक्षित निराकरण दर्ज नहीं होने के कारण
तहसीलदारों को नोटिस
शाजापुर, 20 जून 2019/
 आरसीएमएस पोर्टल पर प्रकरणों के निराकरण में देरी करने एवं लापरवाही बरतने के कारण अर्पेक्षत निराकरण नहीं होने से कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने जिले के 4 तहसीलदारों एवं 3 नायब तहसीलदारों तथा इनके रीडर को कारण बताओ सूचना पत्र देते हुए 7 दिवस में जवाब मांगा है। 
     आरसीएमएस पोर्टल पर प्रकरणों के निराकरण में संबंधित तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों द्वारा निरंतर लापरवाही बरती जा रही है। इस संबंध में विगत दिनों राजस्व अधिकारियों की बैठक में भी निर्देशित कर दिया गया था। कलेक्टर ने तहसीलदार शुजालपुर एवं कालापीपल श्री रमेशचन्द्र सिसोदिया, गुलाना श्री डी.के. वर्मा, मो. बड़ोदिया डॉ. मुन्ना अड़ तथा अवंतिपुर बड़ोदिया सुश्री सुमन बाथम, नायब तहसीलदार कालापीपल श्री शत्रुघन चतुर्वेदी, मो. बड़ोदिया श्री हेमन्त अग्रवाल व अरनियाकलां श्री बृजेश मालवीय को कारण बताओ सूचना पत्र दिये गये हैं। इसी तरह नायब तहसीलदार रीडर मो. बड़़ोदिया श्री प्रवीण शर्मा, तहसीलदार मो. बड़ोदिया रीडर श्री नंदकिशोर भिलाला, तहसीलदार रीडर कालापीपल श्री सिद्धनाथ वर्मा, एसडीओ रीडर शाजापुर श्री शकील कुरैशी, पोलायकला तहसीलदार रीडर श्री अमित चौरड़िया तथा नायब तहसीलदार कालापीपल रीडर श्री विश्ववर्धन रावत को भी नोटिस दिया गया है। 

----------------------------------------
कृषकों के लिए कृषि विभाग की सलाह
शाजापुर, 20 जून 2019/ 
उप संचालक कृषि श्री आर.पी.एस. नायक ने कृषक भाईयों से अपील की है कि खरीफ फसल की बोनी के लिये खेत की जुताई कर तैयार कर लें तथा पुराने फसलों के अवशेष को एकत्रित कर उनका जैविक खाद बनाने में उपयोग करें। अवशेष को जलाये नहीं क्योंकि जलाने से भूमि की उर्वरा शक्ति कम होती हैं एवं फसलों के मित्रकिट नष्ट हो जाते हैं तथा वायुमंडल में कार्बन की मात्रा बढ़ती है। बोनी के पूर्व कृषक भाई आदान के तौर पर बीज निगम एवं सहकारी संस्थाओं के माध्यम से आवश्यकता अनुसार आधार या प्रमाणित बीज बोने के लिये क्रय करें एवं बीज के 100 दाने को गीले टाट में रख कर अंकुरण का परीक्षण करें। 100 में से 70 दाने सोयाबीन के अंकुरित हो तो बीज बोने योग्य है, यदि अंकुरण 70 प्रतिशत से कम होने पर बीज दर बढ़ाकर बोनी करें। बोनी से पूर्व बीजों को थायरम, बाविस्टिन या बिटावेक्स की 2 ग्राम मात्रा प्रति किलो बीज के हिसाब से या ट्रायकोडरमा बिरिडी 5 ग्राम प्रति किलो बीज के हिसाब से राईजोबियम कल्चर का उपयोग करें। बोनी सिड्कम फर्टीलाईजर ड्रिल से करें। खाद एवं बीज को मिला कर न बोये। बोनी 4 इंच या 10 से.मी. वर्षा होने के बाद ही करें। अंतरवर्ती फसलों में सोयाबीन की चार लाईन के बाद दो लाईन ज्वार या अरहर या मक्का बोये जिससे कम क्षेत्र में अधिक उत्पादन किया जा सके। बोनी ढाल के विपरित दिशा में करें। कृषि आदान लेते समय पक्का बिल जरूर लें यदि संबंधित विक्रेता बिल देने से मना करे तो इसकी सूचना तत्काल ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, अनुविभागीय कृषि अधिकारी या किसान कल्याण तथा कृषि विकास शाजापुर को दें। 
----------------------------------------

मत्स्याखेट 15 अगस्त तक प्रतिबंधित
     शाजापुर, 20 जून 2019/ 
मत्स्य प्रजनन काल को देखते हुए नदीय मत्स्योद्योग नियम के तहत मछली पालन विभाग द्वारा जारी किये गये ज्ञापन अनुसार जिले में 15 अगस्त 2019 तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित रहेगा। इस संबंध में कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत द्वारा अधिसूचना जारी की गई है। जारी अधिसूचना अनुसार 16 जून से 15 अगस्त तक बंद ऋतु (मत्स्य प्रजनन काल) होने से छोटे तालाबों या अन्य जल स्त्रोतों जिनका संबंध किसी नदी से नहीं है और जिन्हे विनिर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं आते हैं, को छोड़कर अन्य समस्त जलाशयों एवं नदियों में मत्स्याखेट प्रतिबंधित रहेगा। प्रतिबंधित अवधि में कोई भी व्यक्ति, संस्था, समूह किसी भी प्रकार का मत्स्याखेट, मत्स्य परिवहन, क्रय, विक्रय नहीं करें। यदि इस अवधि में मत्स्याखेट, मत्स्य परिवहन, क्रय, विक्रय करते पाये जाने पर 5000 रूपये का जुर्माना या एक वर्ष का कारावास अथवा दोनों से दण्डित किये जाने की प्रावधान अनुसार कार्यवाही की जायेगी। 
----------------------------------------

वर्षाकाल में नलकूपों के जल को प्रदूषित होने से रोकें
     शाजापुर, 20 जून 2019/ 
कार्यपालन यंत्री लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी श्री रवि डेहरिया ने शाजापुर अनुभाग के सहायक यंत्री, उपयंत्री एवं हेण्डपंप मैकेनिकों की बैठक लेकर निर्देश दिये कि वर्षाकाल के दौरान नलकूपों के जल को प्रदूषित होने से बचाएं। इस अवसर पर एसडीओ शाजापुर श्री के.सी. डामोर भी मौजूद थे। 
बैठक में श्री डेहरिया ने वर्षाकाल में दूषित पेयजल से फैलने वाली बिमारियों से बचने के लिए पेयजल स्त्रोतों के आसपास जहां जल भराव हो, वहां पानी निकासी के इंतजाम करने के निर्देश दिये। साथ ही पेयजल स्त्रोतों का क्लोरीनेशन सतत् करते रहने के भी निर्देश दिये। साथ ही जल स्त्रोंतों के आसपास घूड़ों आदि को भी हटवाएं। 
----------------------------------------

अपराधिक गतिविधियों में लिप्त 2 व्यक्ति जिला बदर
     शाजापुर, 20 जून 2019/
जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत द्वारा विगत 18 जून को आदेश पारित कर अपराधिक गतिविधियों में लिप्त 2 व्यक्तियों को जिले की एवं सीमावर्ती अन्य जिलों की राजस्व सीमा से निष्कासन करने के आदेश दिये गये है। 
     प्राप्त जानकारी के अनुसार विगत 18 जून 2019 को कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ. रावत द्वारा ग्राम पिपल्या गोपाल थाना शाजापुर क्षेत्र के निवासी शोकीन पिता रसूल शाह उम्र 30 वर्ष तथा नूरपुरा शुजालपुर सिटी थाना शुजालपुर के निवासी अकरम खां उर्फ अद्दी पिता अलताफ खां उम्र 38 वर्ष को एक-एक वर्ष के लिए निष्कासित करते हुए शाजापुर एवं सीमावर्ती जिले देवास, उज्जैन, आगर मालवा, राजगढ़ तथा सीहोर की राजस्व सीमा से बाहर जाने के आदेश दिए गए है। जिला दण्डाधिकारी ने दोनो व्यक्तियों को आदेशित किया है कि वे प्रतिबंधित अवधि में बिना पूर्व अनुमति के प्रतिबंधित क्षेत्रों में प्रवेश न करें।
----------------------------------------

वाहन किराये पर लेने हेतु आवेदन आमंत्रित
     शाजापुर, 20 जून 2019/ 
कार्यालय जिला पंजीयक शाजापुर में पंजीकृत दस्तावेजों के सम्पत्ति स्थल निरीक्षण एवं बकाया राजस्व वसूली हेतु एक वाहन किराये पर लिये जाने हेतु भाव-पत्र आमंत्रित किए गए हैं। 
     वाहन 1000 कि.मी. तक मासिक किराये के आधार पर तथा 1000 कि.मी. से अधिक होने पर प्रति कि.मी. के आधार पर लिया जायेगा। निविदाएं दिनांक 03 जुलाई 2019 तक दोपहर 1.00 बजे तक प्राप्त की जायेगी एवं उसी दिन दोपहर तीन बजे निविदाकारों के समक्ष खोली जायेगी। वाहन टैक्सी के रूप में पंजीकृत हो। शेष विस्तृत सेवा शर्तों संबंधी जानकारी/निविदा प्रपत्र जिला पंजीयक कार्यालय शाजापुर से कार्यालयीन समय में प्राप्त किये जा सकते हैं। 
----------------------------------------

दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने पर पटवारी निलंबित
     शाजापुर, 20 जून 2019/
कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने तहसील मो. बड़ोदिया में हल्का क्रमांक 19 मताना में पदस्थ पटवारी कैलाश परमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। 
पटवारी परमार को निरंतर 3 माह से बिना किसी सूचना के अनुपस्थित रहने, पटवारी मुख्यालय पर निवास नही करने, शासकीय कार्य मे प्रक्रिया का पालन नही करने तथा शासकीय कार्य में दायित्वों के निर्वहन में गम्भीर लापरवाही बतरने के कारण मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम के तहत कलेक्टर द्वारा निलंबित किया गया है।
     पटवारी कैलाश परमार का निलंबन अवधि में मुख्यालय अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय शाजापुर रहेगा तथा इनको निलंबनकाल में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी।
----------------------------------------

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन के लिए
पटवारियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण
     शाजापुर, 20 जून 2019/
 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन के लिए जिले के पटवारियों को प्रशिक्षण के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। तहसील गुलाना, अवंतिपुर बड़ोदिया एवं पोलायकलां के पटवारियों को 21 जून 2019, तहसील शुजालपुर, कालापीपल के पटवारियों को 22 जून तथा शाजापुर एवं मो. बड़ोदिया के पटवारियों को 23 जून 2019 को स्थानीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय स्थित ई-दक्ष केन्द्र में प्रातः 11.00 बजे से 6.00 बजे तक प्रशिक्षण दिया जायेगा। 
----------------------------------------

मदरसा नवीनीकरण की आखरी तारीख 30 जून
     शाजापुर, 20 जून 2019/ 
मदरसा मान्यता नवीनीकरण सत्र 2019-20 के लिए में ऑनलाईन आवेदन की आखरी तारीख 30 जून कर दी गई है। ऑनलाईन आवेदन करने से वंचित रहे मदरसों के लिए एम.पी. ऑनलाईन के अधिकृत पोर्टल पर 20 से 30 जून तक यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। विस्तृत जानकारी मदरसा बोर्ड की अधिकृत वेबसाईट www.mpmb.org एवं एम.पी. ऑनलाईन के पोर्टल पर ’मदरसा-बोर्ड’ पेज पर देखी जा सकती है।
----------------------------------------

इस मानसून, प्रदेश को हरा-भरा बनाने का संकल्प लें सभी
“हरा प्रदेश- कूल प्रदेशष् नारे के साथ पौध-रोपण कर प्रदेश को समृद्ध बनाएँ- मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ
     शाजापुर, 20 जून 2019/
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रदेश के नागरिकों का आव्हान किया है कि इस मानसून में प्रदेश को हरा-भरा बनाने का संकल्प लें। हर नागरिक अपने आस-पास एक पौधा ज़रूर लगाए और उसे वृक्ष बनाने तक की जिम्मेदारी भी ले। उन्होंने वन विभाग सहित सभी विभागों से वृहद पौध-रोपण अभियान चलाने और उनके संरक्षण की ज़िम्मेदारी सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि लगाये गये पौधों का हर साल सोशल आडिट भी हो। पौध-रोपण अभियान सिर्फ़ आँकड़ों की बाज़ीगरी तक ही सीमित ना हो।
     मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि हमारा पर्यावरण जिन चुनौतियों से जूझ रहा है, उसका सबसे बड़ा कारण वृक्षों का कटना और नए वृक्षों का नहीं लग पाना है। आज वृक्षों की कटाई के कारण हमें तापमान में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है। कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हर मानसून में पौध-रोपण की रस्म अदायगी न होकर हमें अपने पर्यावरण और भावी पीढ़ी के भविष्य की चिंता करते हुए वास्तविक रूप से पौध-रोपण अभियान से जुड़ना होगा। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्षों में जितने वृक्ष लगाना बताए गए हैं, उनमें नर्मदा नदी के किनारे हुआ पौध-रोपण भी शामिल है। अगर ये पौधे सच्चे अर्थों में लगाए गए होते, तो आज हमारा प्रदेश पूरे देश में पर्यावरण के मामले में श्रेष्ठ और हरा-भरा प्रदेश होता। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर नागरिक को अपने प्रदेश और भावी पीढ़ी के भविष्य की चिंता करना होगी।
हरा प्रदेश-कूल प्रदेश का संकल्प लें
     मुख्यमंत्री नाथ ने कहा है कि सरकार ने निर्णय लिया है कि सड़कों के निर्माण के टेंडर के साथ ही सड़क के दोनों और पेड़ लगाने का भी प्रावधान किया जाए। मुख्यमंत्री ने वन विभाग सहित निर्माण से जुड़े सभी विभागों और विशेषकर कृषि, ग्रामीण विकास, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा सहित अन्य विभागों को व्यापक पैमाने पर वर्षा ऋतु के दौरान पौध-रोपण अभियान चलाने को कहा है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों और युवाओं को वृक्षों के महत्व और पर्यावरण में उनकी भूमिका के बारे में जागरूक बनाने के लिये अभियान चलाया जाये,ताकि वे पौध-रोपण और वृक्षों की सुरक्षा के लिए संकल्पित हो सकें।
     मुख्यमंत्री ने पौध-रोपण अभियान में जन-भागीदारी के साथ ही सभी जन-प्रतिनिधियों से भी अपील की है कि वे भी अपने-अपने स्तर पर वृहद पौध-रोपण करें। लोगों को प्रेरित करें। हर जन-प्रतिनिधि पौध-रोपण करे और उन्हें वृक्ष बनाने की जिम्मेदारी भी ले, तब ही हमारा हरा प्रदेश - कूल प्रदेश का संकल्प पूरा होगा।                
----------------------------------------

प्रायवेट स्कूलों की मान्यता नवीनीकरण, ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून
     शाजापुर, 20 जून 2019
/ शिक्षा का अधिकार कानून के तहत संचालित प्रायवेट स्कूलों की मान्यता नवीनीकरण के लिए आवेदन 30 जून 2019 तक ऑनलाईन प्राप्त किये जाएंगे। राज्य शिक्षा केन्द्र के प्रस्ताव पर एनआईसी द्वारा www.educationportal.mp.gov.in/rte पर निजी विद्यालयों के लिए यह सुविधा प्रारंभ की गई है। संबंधित बीआरसीसी के द्वारा आवेदन तिथि के 15 दिन में स्कूलों का भौतिक सत्यापन किया जाकर ऑनलाईन निरीक्षण रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी को प्रेषित की जायेगी। जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्राप्त मान्यता आवेदनों का 30 दिन में निराकरण किया जायेगा। 
     प्रायवेट स्कूलों की मान्यता नवीनीकरण की यह ऑनलाईन प्रक्रिया एजुकेशन पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in  के आरटीई प्रभाग से संचालित होगी। 
----------------------------------------

विद्युत कम्पनियों के आउटसोर्स कर्मचारियों की भर्ती में अनियमिता पर होगी कड़ी कार्रवाई
ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने की कर्मचारी संगठन के पदाधिकारियों से चर्चा
     शाजापुर, 20 जून 2019/
 ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने कहा कि विद्युत वितरण कम्पनियों के आउटसोर्स कर्मचारियों के संबंध में नीतिगत निर्णय लिया जायेगा। आउटसोर्स कर्मचारियों की भर्ती में अनियमितता करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। ऊर्जा मंत्री ने अपर मुख्य सचिव ऊर्जा को ग्वालियर, राजगढ़ और शिवपुरी में मिली शिकायतों की जाँच करवाने के निर्देश दिये। 
     ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने कहा कि 7वें वेतन आयोग से संबंधित विसंगतियों का निराकरण किया जायेगा। अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों पर जल्द निर्णय लेने के साथ ही कर्मचारियों के लिये स्वास्थ्य बीमा योजना बनाने पर भी विचार किया जायेगा। विद्युत वितरण कर्मचारियों की सुरक्षा के लिये सुरक्षा अधिनियम बनाने के संबंध में चर्चा के बाद निर्णय लिया जायेगा। कम्पनी के स्ट्रक्चर के संबंध में कर्मचारी संगठनों से भी बात की जायेगी। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि घर-घर बिजली पहुँचाने में कर्मचारियों का योगदान सराहनीय है।
संगठन के पदाधिकारियों ने कर्मचारियों के हितों से संबंधित विभिन्न बिन्दुओं की ओर ऊर्जा मंत्री का ध्यान आकृष्ट किया। बैठक में अपर मुख्य सचिव ऊर्जा श्री आई.सी.पी. केशरी, तीनों कम्पनियों के अध्यक्ष श्री सुखवीर सिंह, ओएसडी श्री पी.के. चतुर्वेदी और मध्यप्रदेश विद्युत कर्मचारी संघ के पदाधिकारी उपस्थित थे।
----------------------------------------

प्रदेश में वृहद पैमाने पर मनाया जायेगा पाँचवा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
एक साथ होंगे योग प्रदर्शन के कार्यक्रम रू सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा निर्देश जारी
     शाजापुर, 20 जून 2019/ 
पाँचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रदेश में एक ही समय पर एक साथ लोक-प्रदर्शन के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग को कार्यक्रम का नोडल विभाग बनाया गया है। राज्य-स्तरीय योग कार्यक्रम भोपाल के लाल परेड ग्राउण्ड पर होगा। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार सामूहिक योग प्रदर्शन के साथ सेमीनार, कार्यशालाएँ, संगीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। 
     प्रदेश में पंचायत-स्तर तक आयोजित सामूहिक योग कार्यक्रम में स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों के साथ योग संस्थानों, एनसीसी और एनएसएस के प्रतिनिधि तथा पुलिसकर्मी, शासकीय सेवक, जन-प्रतिनिधि और नागरिक अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे। कार्यक्रम में दिव्यांगों के लिये विशेष व्यवस्थाएँ की गई हैं। योग कार्यक्रम सुबह 7 से 8 बजे के बीच होगा। केन्द्रीय आयुष विभाग द्वारा सामूहिक योग कार्यक्रम के दौरान किये जाने वाले योगासनों के बारे में बुकलेट और फिल्म तैयार की गई है, जिसे वेबसाइट www.indianmedicine.nic.in पर अपलोड किया गया है।
राज्य-स्तरीय कार्यक्रम में सहभागियों की उपस्थिति सुबह 6.30 बजे तक होगी और सुबह 6.45 बजे मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण होगा। सुबह 7 बजे से सामान्य योग-आसन कार्यक्रम होगा। योग पर तैयार की गई फिल्म स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in पर भी उपलब्ध करवाई गई है। 
     योग प्रदर्शन कार्यक्रम में शासकीय और अशासकीय स्कूलों के कक्षा-7 से कक्षा 12 तक अध्ययनरत विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। साथ ही, आयुर्वेदिक, यूनानी, होम्योपेथिक तथा एलोपेथिक, प्रायवेट एवं शासकीय मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, कृषि महाविद्यालय, पशु चिकित्सा महाविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटेक्निक, एनएसएस, एनसीसी केडेट्स, पुलिसकर्मी, शासकीय सेवक, स्वैच्छिक संगठनों, वाणिज्य एवं औद्योगिक संगठन के प्रतिनिधियों को शामिल किये जाने के लिये कहा गया है। सामूहिक योग कार्यक्रम में मंत्री, सांसद और विधायकों एवं स्थानीय जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति रहेगी। सामूहिक योग कार्यक्रम में महिलाओं की भागीदारी अधिक से अधिक सुनिश्चित करने के लिये महिला बाल विकास विभाग को निर्देश जारी किये गये हैं। कार्यक्रम में अन्य विभागों के अन्तर्गत कार्यरत स्वयंसेवी संस्थाओं एवं स्व-सहायता समूहों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।
----------------------------------------

प्रदेश में 6 महीने में 1300 कि.मी.सड़कों का उन्नयनरू मंत्री श्री वर्मा
     शाजापुर, 20 जून 2019/
 लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने बताया है कि प्रदेश में पिछले 6 माह में 602 करोड़ खर्च कर 1300 किलोमीटर सड़कों का उन्नयन और 1550 सड़कों का नवीनीकरण कराया गया है। इसी अवधि में 186 करोड़ लागत के 27 पुलों का निर्माण भी पूर्ण कराया गया है। 
     प्रदेश में सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लोक निर्माण विभाग ने सड़क की ज्योमेट्रिक डिजाइन, रोड मार्किंग और रोड फर्नीचर का प्रावधान करने के बारे में मैदानी अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं। कौन-सी सड़क किस विभाग द्वारा बनाई जायेगी, इसके संबंध में स्टेट रोड पॉलिसी तैयार करने का निर्णय लिया गया है। मध्यप्रदेश रोड डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन द्वारा 74 करोड़ खर्च कर नवी मुम्बई स्थित मध्यलोक भवन का निर्माण पूरा किया गया है। 
भोपाल-इन्दौर एक्सप्रेस-वे फोरलेन सड़क को सिक्स लेन में परिवर्तित किये जाने के प्रस्ताव पर केन्द्र सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से अनुमोदन प्राप्त कर लिया गया है। परियोजना की लंबाई 142.63 किलोमीटर है। प्रदेश में सड़क यातायात को सुगम बनाने के लिए आगामी पाँच वर्षो में वृहद एवं मध्यम पुल, आर.ओ.बी. और फ्लाई ओवर्स के निर्माण की कार्य-योजना क्रियान्वित की जा रही है। इसमें 200 करोड़ लागत के 400 बड़े एवं मध्यम पुल,1600 करोड़ के 55 आर.ओ.बी. और 1940 करोड़ के 17 फ्लाई ओवर्स शामिल हैं। 
     एनडीवी परियोजना अन्तर्गत प्रदेश में 56.45 किलोमीटर बैरसिया-नरसिंहगढ़ मार्ग, भोजापुरा-अहमदपुर एवं दोराहा-अहमदपुर का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस पर 108 करोड़ 49 लाख रूपये की राशि खर्च की गई। सिवनी-कटनी टू-लेन राजमार्ग लंबाई 78.30 किलोमीटर को पूरा किया गया है। इसके निर्माण पर 92 करोड़ रूपये खर्च किये गये। मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के अन्तर्गत एशियन डेव्हलपमेंट बैंक (एडीबी) के छठवें ऋण के अन्तर्गत 1638 किलोमीटर सड़कों के लिये 3595 करोड़ के कार्यों की निविदाएँ स्वीकृत की गई हैं। 
----------------------------------------

शाजापुर डायरी-तहसीलदारों को नोटिस,पटवारी निलंबित,योग दिवस कल,स्कुल व् मदरसे के पंजीकरण की तारीख तय,2 जिलाबदर,किसानो के लिए सलाह Reviewed by malwaabhitak on 6/20/2019 Rating: 5

Copyright © Malwa Abhi Tak
Devloped By Sai Web Solution

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.