Layout Style

Full Width Boxed

Background Patterns

Color Scheme

Top Ad unit 728 × 90

Trending

random

कठिनाईयों और विषम परिस्थितियों में भी पत्रकार अपने कर्त्तव्यों का पालन करता है- श्री राजेन्द्र पुरोहित

त्रकारों के लिए जनसंपर्क विभाग द्वारा अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है- श्री जोशी
मीडिया और जनसरोकार विषय पर कार्यशाला संपन्न
     शाजापुर, 27 दिसम्बर 2019/ राज्य की सरकार के एक वर्ष पूर्ण करने पर जनसंपर्क विभाग के तत्वावधान में आज मीडिया एवं जनसरोकार विषय पर कार्यशाला आयोजित हुई। कार्यशाला में उज्जैन के नईदुनिया के वरिष्ठ पत्रकार श्री राजेन्द्र पुरोहित, 6 पी.एम. के वरिष्ठ पत्रकार श्री प. राजेश जोशी एवं संयुक्त संचालक उज्जैन संभाग सुश्री रश्मि देशमुख विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुये। इस अवसर पर शाजापुर के वरिष्ठ पत्रकार श्री सुरेश शिंदे, श्री नरेन्द्र श्रीवास्तव, श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष श्री मनोज जैन सहित बड़ी संख्या में मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।
मीडिया एवं जनसरोकार विषय पर बोलते हुये श्री राजेन्द्र पुरोहित ने कहा कि वर्तमान समय में पत्रकारों के समक्ष अनेक चुनौतियां हैं। पूर्व की पत्रकारिता और आज की पत्रकारिता में जमीन आसमान का फर्क है। आज पत्रकारां के समानांतर सोशल मीडिया काम करता है, इसलिये पत्रकारों को हर समय अपडेट रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को कठिनाईयों एवं विपरित परिस्थितियों में भी काम करना होता है, पत्रकारों की कई अपनी समस्याएं होती है, जिसका निदान किया जाना आवश्यक है। आज के समय में मीडिया कारपोरेट की तरह काम करता है। आम आदमी की बात इन माध्यमों के द्वारा सरकार तक पहुंचाना थोड़ा कठिन हो गया है, फिर भी मीडिया में काम करने वाला व्यक्ति संतुलन बनाकर अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन कर रहा है। समाज पत्रकारों की तरफ आज भी आशा भरी नज़रों से देखता है कि उसकी समस्याओं का समाधान इस माध्यम से हो जायेगा। मीडिया के माध्यम से अनेक समस्याओं का समाधान हुआ भी है। इस अवसर पर पत्रकार श्री राजेश जोशी ने संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकार विषम परिस्थितियों में काम करता है।   मध्यप्रदेश के जनसंपर्क विभाग द्वारा पत्रकारां के लिए बीमा योजना, श्रृद्धानिधि, पत्रकार कल्याण, होम लोन आदि योजनाएं संचालित की जाती है, इसका फायदा पत्रकारों को उठाना चाहिये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के कारण पत्रकारों के कार्यों पर प्रभाव पड़ा है। सोशल मीडिया पर चलने वाली खबरों की सत्यता परखे बिना विश्वास नहीं करना चाहिये। पत्रकारों को सोशल मीडिया और परिस्थितियों के अनुसार अपने आप को सुदृढ़ बनाकर आगे बढ़ना चाहिये। पत्रकारों का काम तलवार की धार पर चलने जैसा है, पत्रकारों की ज़रा सी चूक से अर्थ का अनर्थ हो सकता है।
     संभागीय संयुक्त संचालक सुश्री रश्मि देशमुख ने संबोधित करते हुए कहा कि जनसंपर्क विभाग पत्रकारों की सूचनाओं पर निर्भर रहता है। पत्रकारों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर ही आमजन की बातें पता होती है। पत्रकारों एवं शासन के बीच सेतु बनकर जनसंपर्क अधिकारी काम करते हैं। सीमित संसाधनों के बावजूद पत्रकार अपने कर्त्तव्यों के पालन में पीछे नहीं रहते हैं। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क विभाग पत्रकारों द्वारा बताई गई समस्याओं के समाधान का प्रयास करेगा।
इस अवसर पर श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष श्री मनोज जैन ने कहा कि तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्रों के पत्रकारों को सूचनाओं के संकलन में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसका समाधान किया जाना चाहिये। तहसील एवं अनुभाग स्तर पर सूचनाओं के प्रसार के लिये व्यवस्था की जाना चाहिये। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पत्रकारों की सुरक्षा के लिए पत्रकार प्रोटेक्शन एक्ट बनाया जाना चाहिये। पत्रकार श्री अजीत पाराशर ने संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह की संगोष्ठियों का आयोजन सतत् होते रहना चाहिये, जिससे आपस में विचारो का आदान-प्रदान हो सके। सोशल मीडिया के संबंध में उन्होंने कहा कि यह पत्रकारों के लिए सहयोगी के रूप में भी काम करता है, परन्तु सोशल मीडिया पर प्रसारित सूचनाओं पर ऑख बनकर विश्वास नहीं किया जा सकता है। आज के समय में कोई भी सूचना अब दब नहीं सकती है। मीडिया सशक्त भूमिका में अपना काम करता है। इस अवसर पर श्री पीयूष भावसार ने भी संबोधित किया।
     कार्यक्रम के समापन अवसर पर सहायक जनसंपर्क अधिकारी श्री अनिल चन्देलकर ने उपस्थित सभी मीडिया प्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त किया। इसके पूर्व अतिथियों का स्वागत शॉल, श्रीफल एवं पुष्पहार से किया गया।
कठिनाईयों और विषम परिस्थितियों में भी पत्रकार अपने कर्त्तव्यों का पालन करता है- श्री राजेन्द्र पुरोहित Reviewed by malwaabhitak on 12/27/2019 Rating: 5

Copyright © Malwa Abhi Tak
Devloped By Sai Web Solution

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.