Layout Style

Full Width Boxed

Background Patterns

Color Scheme

Top Ad unit 728 × 90

Trending

random

22 जून 2020- शाजापुर जिले की 7 प्रशासनिक ख़बरे

कोरोना पॉजिटिव के मिलने पर तीन कंटेन्मेंट क्षेत्र घोषित
       शाजापुर22 जून 2020/ शाजापुर जिले के ‍3 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना पॉजिटिव मिलने पर  कलेक्टर श्री दिनेश जैन द्वारा शाजापुर नगर की मीरकलां बाजार एवं मिन्की मोहल्ला कसाईवाड़ा तथा गुलाना तहसील के ग्राम मंगलाज को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित करते हुए इनके निवास स्थलों को ईपीसेन्टर एवं 100 मीटर की परिधी में आने वाले क्षेत्र को कन्टेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। साथ ही पॉजिटिव आए व्यक्तियों के निवास के आसपास के 500 मीटर क्षेत्र की परिधी को बफरजोन बनाया गया है।
       उल्लेखनीय है कि ग्राम मंगलाज के 48 वर्षीय पुरूष के सेम्पल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव प्राप्त हुई है। इसी तरह जिला चिकित्सालय में सेम्पल की प्राथमिक जांच के लिए स्थापित ट्रू-नॉट मशीन से शाजापुर नगर की 55 और 60 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। इन दोनों महिलाओं के सेम्पल पुन: जाँच के लिए भोपाल स्थित पैथालॉजी लैब को भेजें गये हैं।
--------------- 
अतिकम वजन वाले बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराए- कलेक्टर श्री जैन
महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने दिये निर्देश
      शाजापुर22 जून 2020/‍ महिला एवं बाल विकास विभाग आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से अतिकम वजन के कुपोषित बच्चों का पता लगवाकर एनआरसी (पोषण पुनर्वास केन्द्र) में भर्ती कराएं। कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने उक्त निर्देश आज महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में क्रियान्वित की जा रही विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिये। उल्लेखनीय है कि जिला चिकित्सालय शाजापुर एवं सिविल अस्पताल शुजालपुर में 10-10 बिस्तरीय एनआरसी संचालित है।
       कलेक्टर श्री जैन ने समीक्षा में शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए आवश्यक उपाय करने तथा शतप्रतिशत बच्चों का टीकाकरण करने के निर्देश दिये। कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए विभागीय कर्मचारियों एवं अधिकारियों तथा कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के माध्यम से गर्भवती माताओं एवं बच्चों को अनावश्यक बाहर नही निकलने के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग में कार्यरत सभी शासकीय सेवक नौकरी के साथ-साथ सेवा का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाली कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करें। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी श्री सुभाष जैन ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। वन स्टॉप सेन्टर की गतिविधियों की जानकारी प्रशासक सुश्री नेहा जायसवाल ने दी। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी शाजापुर सुश्री नेहा चौहान, मो.बड़ोदिया श्री पंकज दवे, बेरछा सुश्री रीना सोलंकी, पोलायकलां एवं शुजालपुर श्री दिनेश मिश्रा तथा कालापीपल श्री ललित राठौर, विधि सहपरिवीक्षा अधिकारी श्री भीष्म गुप्ता भी मौजूद थे।
---------------

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत आवेदन पत्र आंमत्रित
      शाजापुर22 जून 2020/‍ जिला व्यापार एंव उद्योग केन्द्र शाजापुर द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत निर्माण एवं सेवा क्षेत्र में स्वरोजगार हेतु इकाई स्थापित करने के इच्छुक हितग्राही एम.पी. ऑनलाईन कियोस्क सेन्टर के माध्यम से अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।
            जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक श्री अरूण राने ने बताया कि आवेदन करने के लिए आधार कार्डमूल निवासी प्रमाण पत्रस्थाई जाति प्रमाण पत्र, 8 वी की अकंसूचीफोटो एव स्वयं द्वारा तैयार की गई उद्योग सेवा व्यवसाय संबंधी गतिविधि की योजना के साथ अपना आवेदन ऑनलाईन प्रेषित कर एक प्रति मे जिला व्यापार एंव उद्योग केन्द्र शाजापुर मे जमा करा सकते हैं। योजनातंर्गत व्यवसाय गतिविधि के प्रकरण स्वीकार नहीं किये जायेगे।
       प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना मे उद्योग गतिविधि हेतु 25.00 लाख रूपये तथा सेवा क्षेत्र हेतु 10.00 लाख रूपये तक के आवेदन ही स्वीकार होंगे। जिसमे 10.00 लाख रूपये से उपर की योजना चार्टड एकाउन्टेंट से तैयार कर प्रस्तुत करना होगी। उद्योग क्षेत्र के लिये 10.00 लाख रूपये और सेवा क्षेत्र के लिये 5.00 लाख रूपये से अधिक की परियोजना लागत के लिय न्यूनतम वी कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। योजनांतर्गत 10 से 35 प्रतिशत तक मार्जिन मनी अनुदान की पात्रता लाभार्थी की श्रेणी अनुसार होगी। सभी आवेदक पहले अपनी योजना का भली-भाँती चयन कर अपने सेवा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली बैंक शाखा प्रबन्धकों से संपर्क कर चर्चा अवश्य कर लें ताकि प्रकरण के निराकरण मे कोई समस्या नही आए। बैंक शाखा प्रबन्धक अपने स्तर से चयनित प्रकरण टी.एफ.सीकी बैठक हेतु प्रेषित कर सकते है। अधिक विस्तृत जानकरी हेतु कार्यालय जिला व्यापार एंव उद्योग केन्द्र बेरछा रोड शाजापुर से कार्यालयीन समय मे सपंर्क कर सकते है। 
--------------- 
रोजागर की मांग प्राप्त करने के लिए जनपद स्तर पर कन्ट्रोल रूम स्थापित
      शाजापुर22 जून 2020/‍ राज्य शासन के निर्देश पर कोविड-19 संक्रमण से उत्पन्न परिस्थितियों में विभिन्न कारणों से बाहर गये लोगों के लॉकडाउन के चलते वापस गांव में लौटने के कारण इन्हें रोजगार प्रदान करने की दृष्टि श्रमसिद्धी अभियान के तहत जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती मीशा सिंह ने श्रमिकों से रोजगार की मांग प्राप्त करने के लिए जनपद स्तर पर कन्ट्रोल रूम बनाकर कर्मचारियों एवं अधिकारियों की तैनाती की है।
       प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत कालापीपल में स्थापित कन्ट्रोल रूम के लिए श्री प्रीतम सोलंकी मो.नं. 9713496331 को प्रभारी तथा श्री कुंदन राठौर मो.नं. 8889365115 को सहायक बनाया गया है। इसी तरह मो.बड़ोदिया जनपद के लिए श्री किशोर सिंह सोलंकी मो.नं. 9340119429 को प्रभारी एवं श्री छोटेलाल चक्रवति मो.नं. 9425629660 को सहायक, शाजापुर जनपद के कन्ट्रोल रूम के लिए श्री नितेश यादव मो.नं. 7828004071 को प्रभारी, श्री नारायण सिंह मो.नं. 8103921171 को सहायक तथा शुजालपुर के लिए श्री संजय सोलंकी मो.नं. 7000740558 को प्रभारी तथा श्री रामधुनी कुशवाह मो.नं. 9926648491 तथा 8770217625 को सहायक बनाया गया है।
       बनाए गए प्रभारी (नोडल) अधिकारी अपने सहायक कर्मचारी के साथ समन्वय स्थापित कर कन्ट्रोल रूम पर उपस्थित रहकर दायित्वों का निर्वहन करेंगे। बनाए गए कन्ट्रोल रूम (कॉल सेन्टर) पर रोजगार प्राप्त करने के इच्छुक श्रमिक नवीन जॉब कार्ड बनाने एवं जिनके पूर्व से जॉब कार्ड बने हैं किन्तु किन्ही कारणों से निरस्त हो गये थे, पात्रता अनुसार जॉब कार्ड का पुन: नवीनीकरण कराने एवं कार्य के उपरांत मजदूरी प्राप्त नहीं होने से संबंधित शिकायत कर सकते हैं।
---------------
रेत खनन पर प्रतिबंध के लिए मानसून अवधि घोषित
      शाजापुर22 जून 2020/‍ कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने कोरोना वायरस कोविड-19 जैसी महामारी की परिस्थितियों एवं प्रभाव के कारण्‍ा शासकीय निर्माण कार्यों की प्रगति बाधित होने के कारण रेत खनन पर प्रतिबंध हेतु मानसून अवधि का पुन: निर्धारण करते हुए 25 जून से 01 अक्टूबर 2020 तक के लिए रेत खनन पर प्रतिबंध लगाया है। आमतौर पर मानसून अवधि 15 जून से 01 अक्टूबर तक के लिए रेत खनन पर प्रतिबंध रहता है, किन्तु वर्तमान में जिले में मानसून के सक्रिय नहीं होने के कारण प्रतिबंध अवधि का पुन: निर्धारण किया गया है।
       कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के अनुसार 25 जून के पूर्व यदि मानसून सक्रिय हो जाता है एवं अंतिम तिथि के पश्चात भी मानसून सक्रिय रहता है तो प्रतिबंध अवधि में परिवर्तन किया जायेगा। 
---------------

फरार 5 आरोपियो की गिरफ्तारी के लिए ईनाम घोषित
            शाजापुर22 जून 2020/ पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव ने जिले के विभिन्न थानों में पंजीबद्ध 5 फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए नगद ईनाम की घोषणा की है।
      प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना कोतवाली शाजापुर में पंजीबद्ध आरोपी पूजा पति सुरेश निवासी किलोदा की गिरफ्तारी के लिए 2 हजार रूपये के नगद ईनाम की घोषणा की गई है। इसी तरह कोतवाली थाना शाजापुर में पंजीबद्ध प्रकरण में फरार आरोपी शिशुपाल पिता भगत कंजर एवं ईश्वर उर्फ फाइन पिता सुरेश कंजर निवासी माधोपुर, थाना अकोदिया में पंजीबद्ध आरोपी विजेन्द्र पिता दोलतसिंह मेवाड़ा निवासी फुलेन तथा थाना कोतवाली शाजापुर में पंजीबद्ध आरोपी मानसिंह पिता अमरसिंह निवासी टुकराना पर 1-1 हजार रूपये का नगद ईनाम घोषित किया गया है। इन फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए या उन्हें पकड़वाने में मदद करने या पकड़ने पर नगद ईनाम दिया जायेगा। सूचना देने वाले का नाम चाहने पर सर्वथा गोपनीय रखा जायेगा।
---------------

कोविड दल ने किराना दुकानों से किया संपर्क
      शाजापुर22 जून 2020/ कोरोना वायरस कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव के लिए कलेक्टर श्री दिनेश जैन के निर्देशानुसार आज जिला कोविड दल द्वारा कोविड-19 के संबंध में फैली भ्रांतियों को दूर करने एवं जनजागरूकता के लिए शाजापुर शहर के धोबी चौराहा एवं महूपुरा क्षेत्र की 30 से अधिक किराना दुकानों से संपर्क कर दुकानदारों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क का उपयोग तथा नियमित रूप से हेंडवाश एवं  सेनेटाईजर का उपयोग करने की सलाह दी।
      इस अवसर पर जिला परियोजना संचालक श्री राजेन्द्र सिंह क्षिप्रे, श्री रजनीश महिवाल, श्री ओमप्रकाश परमार, श्री दीपक शर्मा, श्री लोकेश राठौर एवं श्री राजू मैहर उपस्थित थे। 
22 जून 2020- शाजापुर जिले की 7 प्रशासनिक ख़बरे Reviewed by malwaabhitak on 6/22/2020 Rating: 5

Copyright © Malwa Abhi Tak
Devloped By Sai Web Solution

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.